कोरोना पीड़ितों: दिल्ली पुलिस ने किया अलर्ट,पीड़ितों के नाम पर ठगी

फेक आईडी के जरिए वर्चुअल तरीके से पेमेंट करने को कहा जा रहा है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने इस मामले में एफआईआर (FIR) भी दर्ज कर ली है.

नई दिल्ली. एक तरफ देश कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर ठग भी सोशल मीडिया (Social Media) पर सक्रिय हो गए हैं. कोरोना पीड़ितों की मदद के नाम पर रुपये मांगे जा रहे हैं. दिल्ली पुलिस को इस मामले में एक शिकायत मिली है. पीएम केयर्स के नाम से मिलती-जुलती पीएम केयर@एसबीआई नाम की फेक आईडी बनाई गई है. इस आईडी के जरिए वर्चुअल तरीके से पेमेंट करने को कहा जा रहा है. पुलिस ने इस मामले में एफआईआर भी दर्ज कर ली है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी की शिकायत

दिल्ली पुलिस के डीसीपी अनियेश राय के मुताबिक, साइबर सेल को शिकायत मिली है कि कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए पीएम केयर्स के नाम से एक आईडी बनाई गई है. लोग कोरोना से बचाव के लिए इसमे दान दे रहे हैं, लेकिन इसी दौरान सोशल मीडिया पर मिलते-जुलते नाम से आईडी वायरल होने लगी. यह आईडी पीएम केयर@एसबीआई नाम से है. दिल्ली पुलिस का कहना है कि यह आईडी फर्जी है. भूलकर भी इसमें पैसा ट्रांसफर न करें. इस मामले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया की भी शिकायत मिली है.

दिल्ली पुलिस ने यह चेतावनी भी की जारी

डीसीपी अनियेश राय का कहना है कि इस वक्त पब्लिक डोमेन में कोरोना के नाम से बहुत सारे लिंक आ रहे हैं. हर एक लिंक एक अलग विषय से जुड़ा हुआ है, लेकिन यह लिंक हैकरों के बनाए हुए हैं. भूलकर भी इन लिंक को न खोलें, क्योंकि ऐसा करने से आपका कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल हैक हो सकता है. हैकर आपके साथ ठगी कर सकते हैं. ऐसा होने पर तुरंत ही दिल्ली पुलिस को सूचित करें. वैसे साइबर सेल अपनी तरफ से भी कई कदम उठा रही है. अभी तक बहुत सारे लिंक को ब्लॉक किया जा चुका है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

 

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts