कोरोना वायरस: वुहान में 40 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमण की चपेट में

चीन के वुहान शहर के एक ही अस्पताल में जनवरी में 40 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। नए अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है। वुहान विश्वविद्यालय के झोंगनान अस्पताल में चिकित्सकों द्वारा लिखे गए पत्र के अनुसार माना जा रहा है कि सर्जिकल विभाग में भर्ती एक मरीज के कारण 10 स्वास्थ्यकर्मी इसकी चपेट में आ गए। यह पत्र शुक्रवार को जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित हुआ है। अन्य कारणों से अस्पताल में भर्ती 17 रोगी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। एक जनवरी से 28 जनवरी के बीच 138 मरीज कोरोना वायरस की चपेट में आए जिनमें से 41 फीसदी मामले इस अस्पताल में सामने आए।

चीन में मरने वालों की संख्या 636 हुई 

चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 636 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या भी बढ़कर 31,161 हो गई है। चीनी प्रशासन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि उन्हें 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स से गुरुवार को कोरोनवायरस संक्रमण के कन्फर्म 3,143 नए मामलों और 73 मौतों की जानकारी मिली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया कि इन मौतों में 69 हुबेई प्रांत में, एक जिलिन में, एक हेनान में, एक गुआंगदोंग में और एक मौत हाइनान में हुई है। आयोग ने कहा कि गुरुवार को 4,833 नए संदिग्ध मामले सामने आए।

‘वायरस से बचाने वाले मास्कों की कमी’

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने शुक्रवार को चेताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाले मास्क और अन्य सुरक्षा उपकरणों की दुनिया भर में कमी हो रही है। तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस ने जिनेवा में डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड को बताया, ‘विश्व व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की भारी कमी का सामना कर रहा है।’

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment