‘नेचुरल’ तरीके से पैदा नहीं हुआ कोरोना वायरस, डॉ फौसी बोले- ‘चीन में क्या हुआ, इसकी जांच जरूरी’

एक इंटरव्यू के दौरान डॉ एंथनी फौसी ने बताया कि वो इस बात से सहमत नहीं है कि कोविड-19 का वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है.

अमेरिका के टॉप पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉ एंथनी फौसी (Dr Anthony Fauci) ने कोरोनावायरस की उत्पत्ति (Coronavirus Origin) को लेकर खुली जांच की अपील की है. उन्होंने कहा कि वो इस बात से सहमत नहीं है कि कोविड-19 का वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है.

एक इंटरव्यू के दौरान फौसी से पूछा गया कि क्या उन्हें अभी भी विश्वास है कि वायरस नेचुरली डेवलप हुआ है. इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘बेशक ऐसा नहीं है, मैं इस बात से बिल्कुल सहमत नहीं हूं कि वायरस अपने आप नेचुरली आया है. मुझे लगता है कि चीन में क्या हुआ था, हमें इसकी जांच जारी रखनी चाहिए और तब तक जारी रखनी चाहिए जब तक कि इससे संबंधित पूरी जानकारी नहीं मिल जाती’.

जानवर के जलाशय से हुई वायरस की उत्पत्ति?

फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट में फौसी के हवाले से कहा गया है कि निश्चित रूप से जिन लोगों ने इस मामले की जांच की, उनका कहना है कि हो न हो यह वायरस किसी जानवर के जलाशय से निकला था, जिसने किसी व्यक्ति को संक्रमित किया और इसके बाद यह फैल गया.

वायरस की ऑरिजन का पता लगाने की कोशिश जारी

डॉ एंथनी ने कहा, ‘हालांकि यह कुछ और भी हो सकता है, जिसका हमें पता लगाने की जरूरत है. यही कारण है कि मैंने कहा कि मैं पूरी तरह से उस जांच के पक्ष में हूं, जिसमें वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने की कोशिश हो रही है. चीन में वायरस को लेकर जो कुछ भी हुआ उसकी जांच का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि चीन ने जो किया है, उसका कोई सबूत फिलहाल नहीं है, हालांकि मैं इस मामले में आगे की जांच के फेवर में हूं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा?

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों और रिपब्लिकन लंबे समय से यह तर्क दे रहा है कि एक लैब लीक की वजह से कोविड-19 का संक्रमण फैला. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले हफ्ते लैब लीक सिद्धांत को ‘असंभव’ बताया.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts