कोरोनो वायरस: अमेरिका के एक्‍शन के बाद घुटनों पर चीन

कोरोनो वायरस महामारी के बीच हांगकांग पर बीजिंग की कार्रवाई जैसे मुद्दों पर अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बाद चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से अपनी सबसे गंभीर चुनौती का सामना कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली: कोरोनो वायरस महामारी के बीच हांगकांग पर बीजिंग की कार्रवाई जैसे मुद्दों पर अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बाद चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से अपनी सबसे गंभीर चुनौती का सामना कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वाशिंगटन चीन की अधिक उद्देश्यपरक समझ और बीजिंग के प्रति अधिक तर्कसंगत नीति का निर्माण करेगा।

‘अमेरिका को बदलने का कोई इरादा नहीं’
चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के मुखपत्र के अनुसार, “वैचारिक पक्षपात के कारण कुछ अमेरिकी चीन को एक विरोधी या यहां तक ​​कि एक दुश्मन के रूप में देखने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि चीन के विकास और चीन-अमेरिका संबंधों को बाधित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा सके।” वांग ने यूएस-चाइना थिंक टैंक मीडिया फोरम को संबोधित करते हुए कहा, “चीन का अमेरिका को चुनौती देने या उसकी जगह लेने या इसे बड़े पैमाने पर स्वीकार करने का कोई इरादा नहीं है।” उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका के प्रति अपनी नीति में स्थिरता और निरंतरता का एक उच्च स्तर रखता है और चीन-अमेरिका संबंध बनाने के लिए गैर-संघर्ष, गैर-टकराव, आपसी सम्मान और सहयोग के साथ काम करने के लिए तैयार है। समन्वय, सहयोग और स्थिरता पर भरोसा करते हैं।

‘हम विदेशी मॉडल की नकल नहीं करते’
वरिष्ठ राजनयिक ने कहा, “कुछ लोग कहते हैं कि चीन-अमेरिका संबंध वापस उस स्‍तर पर वापस नहीं जा सकते, जहां पर वह पहले थे। इसका मतलब यह नहीं है कि हम इतिहास की परवाह किए बिना नए सिरे से शुरू कर सकते हैं। न ही हम वास्तविकता की परवाह किए बिना पतन को मजबूर कर सकते हैं। इसके बजाय हमें अतीत पर निर्माण करना चाहिए। और समय के साथ आगे बढ़ना चाहिए।” उन्‍होंने कहा, “यह कहा जा रहा है कि सफलता के बाद चीन पश्चिम को धमकी देगा। न तो यह सच है और न ही हम इससे सहमत हैं। हम विदेशी मॉडल की नकल नहीं करते हैं। चीनी किसी मॉडल का निर्यात नहीं करते हैं और दूसरे देशों से हम वह नहीं करने को कहते जो चीन करता है।”

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका टिकटॉक सहित चीनी सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध लगा रहा है। उन्होंने एक टीवी चैनल को बताया कि ट्रम्प प्रशासन निश्चित रूप से इन ऐप पर प्रतिबंध लगा रहा है, क्योंकि इन कंपनियों ने चीनी सरकार के साथ जानकारी साझा की है। दोनों देशों ने 2018 से एक-दूसरे पर नए टैरिफ लगाकर झटका दिया है, जोकि एक बड़े हानिकारक व्यापार युद्ध के साथ आगे बढ़ गया है। कहा गया है कि इस प्रतिद्वंद्विता से जल्द ही एक और शीत युद्ध उत्‍पन्‍न हो सकता है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment