कोरोना में क्रिकेट: टालना पड़ सकता है T-20 World Cup

दुनिया भर में क्रिकेट को संचालित करने वाली संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने दुबई के अपने मुख्यालय को बंद कर दिया है. ये फैसला अब से कुछ घंटे पहले ही अमल में लाया गया है.

कोरोना का कहर हर मिनट बढ़ता जा रहा है. दुनिया के अलग-अलग कोने से एक के बाद एक परेशान करने वाली खबरें ही आ रही हैं. कहीं मृतकों की संख्या में इजाफा हो रहा है. कहीं तेजी से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है और कहीं एक के बाद एक सब कुछ बंद किया जा रहा है. भारत में भी स्थिति चिंताजनक ही है. तमाम सावधानी बरती जा रही हैं, लेकिन स्थिति में कोई बहुत बड़ा सकारात्मक बदलाव अभी दिखाई नहीं दे रहा है. इस बीच क्रिकेट के खेल से बहुत बड़ी खबर सामने आई है.

दुनिया भर में क्रिकेट को संचालित करने वाली संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने दुबई के अपने मुख्यालय को बंद कर दिया है. ये फैसला अब से कुछ घंटे पहले ही अमल में लाया गया है. आपको बता दें कि दुबई भी कोरोना की चपेट में है. ICC के अधिकारी भी अब अपना ज्यादातर काम घरों से ही करेंगे. ये भी तय किया गया है कि आने वाले शुक्रवार यानी 27 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक होगी. इस बैठक में ICC के मुखिया शशांक मनोहर भी हिस्सा लेंगे.

क्या बड़े मुद्दे होंगे ICC की अगली बैठक में

सबसे बड़ा मुद्दा तो अक्टूबर में होने वाले टी-20 विश्व कप का है. टी-20 विश्व कप अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है. ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना का अच्छा खासा असर है. अब तक डेढ़ हजार से ज्यादा लोग इसके संक्रमण की चपेट में हैं. आधा दर्जन से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. ऐसे में हर किसी की पहली प्राथमिकता कोरोना का तोड़ निकालना है. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ये अधिकारिक बयान भी आ चुका है कि स्थितियों को काबू में आने के बाद उन्हें टी-20 विश्व कप की तैयारियों के लिए कम से कम 6 महीने का वक्त चाहिए होगा.

फिलहाल मार्च का महीना बीतने वाला है. इसमें 6 महीने जोड़ने का मतलब है कि सितंबर का महीना आ जाएगा. यानी फिर ऑस्ट्रेलिया के पास एक बड़े टूर्नामेंट के आयोजन के लिए सही समय नहीं बचेगा. ICC की बैठक में ये बहुत बड़ा मुद्दा होगा. ICC के पास ये विकल्प भी नहीं है कि टी-20 विश्व कप की मेजबानी किसी और देश को सौंप दी जाए क्योंकि फिलहाल दुनिया के ज्यादातर देश इस खतरनाक वायरस की चपेट में हैं.

टी-20 विश्व कप के अलावा हैं और भी मुद्दे

टी-20 विश्व कप के अलावा बड़ा मुद्दा इस बात का भी है कि क्रिकेट कैलेंडर का जो स्वरूप है उसमें क्या बदलाव किया जाएं. यानी आने वाले समय में जो सीरीज पहले से फिक्स की जा चुकी हैं, उनका क्या किया जा सकता है. इस बैठक में इंडियन प्रीमियर लीग भी एक मुद्दा होगा.

29 मार्च से शुरू होने वाले IPL को पहले ही 15 अप्रैल के लिए टाला जा चुका है. इसके बाद भी फिलहाल इस बात की संभावना कम ही है कि टूर्नामेंट खेला जा सकेगा. हालांकि अच्छी बात ये है कि अरबों के नुकसान की आशंका के बाद भी BCCI और टीम मालिकों में IPL के टाले जाने को लेकर किसी तरह का मतभेद नहीं है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

 

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment