हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का अचूक उपाय है करी पत्ता-बस ऐसे करें सेवन

करी पत्ते में पाया जाने वाला कार्बजोल अल्कलॉयड्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

आज के समय में अधिक तनाव, काम का अधिक प्रेशर और अनियमित जीवनशैली के कारण युवा भी कई ऐसी स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो रहे हैं जो पहले कभी बड़े-बुजुर्गों को हुआ करती थी। इन्हीं बीमारियों में एक है हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की। हाई ब्लड प्रेशर को मेडिकल भाषा में हाइपरटेंशन कहा जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से युवा तेजी से शिकार हो रहे हैं। यह एक ऐसी अवस्था है, जिसमें धमनियों में खून का दबाव बढ़ता है तो हार्ट को सामान्य क्रम से अधिक काम करना पड़ता है। साधारण शब्दों में कहें तो सामान्य ब्लड प्रेशर का लेवल 120/80 होता है। जब रक्तचाप का स्तर इससे अधिक होता है तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन कहते है।

 

सर्दी के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए। ऐसे में आप चाहे तो करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं। इससे नैचुरल तरीके से आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में कैसे मदद करेगा करी पत्ता?

करी पत्ते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर  अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही करी पत्ते में पाया जाने वाला कार्बजोल अल्कलॉयड्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर के मरीज ऐसे करें करी पत्ते का सेवन

  1. करी पत्ते का सेवन विभिन्न तरीके से किया जा सकता है।
  2. सुबह के समय 4-5 पत्तियां लेकर ऐसे ही चबा लें।
  3. सब्जी, सूप आदि में करी पत्ते की कुछ पत्तियां डालकर भी सेवन कर सकते हैं।
  4. करी पत्ते का पानी भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी लें और उसमें 4-5 करी पत्ता डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और हल्का ठंडा होने पर इसका सेवन करें।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment