दिल्ली कोरोना: में मोहल्ला क्लीनिक का एक और डॉक्टर मिला कोरोना पॉजिटिव

गजब हो गया दिल्ली: में मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर के कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव पाए जाने का दूसरा मामला सामने आया. इस डॉक्टर से भी 800 से 1000 लोगों के इलाज कराने की आशंका के बीच प्रशासन ने दिए सेल्फ-क्वारेंटाइन होने के निर्देश.

नई दिल्ली. दिल्ली के एक और मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla clinic) में तैनात डॉक्टर कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव पाया गया है. यह डॉक्टर उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में तैनात था. बीते कई दिनों से क्लीनिक में मरीजों का इलाज कर रहा था. अब खतरे को देखते हुए उस इलाके में नोटिस चस्पा कर दिया गया है. लोगों को खुद ही घरों में सेल्फ क्वॉरेंटाइन रहने को कहा गया है. बताया गया है कि इस डॉक्टर से भी इलाज कराने वालों की संख्या 800 से 1000 तक हो सकती है. गौरतलब है कि इससे पहले मौजपुर के एक मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया था.


12 से 20 मार्च तक इलाज कराने वाले होंगे सेल्फ क्वॉरेंटाइन

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासन की तरफ से एक नोटिस चस्पा किया गया है. इसमें कहा गया है कि जिन लोगों ने 12 से 20 मार्च तक इस मोहल्ला क्लीनिक में इलाज कराया है या फिर किसी को चेकअप के लिए लाए थे, ऐसे सभी लोग घर में ही सेल्फ क्वारेंटाइन हो जाएं. अगर इस दौरान किसी को भी कोई परेशानी आती है, तो वे नोटिस में दिए गए नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं. आपको बता दें कि बीते दिनों दिल्ली के मौजपुर में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था. यहां करीब 800 लोगों को सेल्फ क्वारेंटाइन रहने के निर्देश दिए गए थे. उत्तर-पूर्वी दिल्ली के इस मोहल्ला क्लीनिक में भी यह आंकड़ा 800 या उससे अधिक हो सकता है.

क्वारेंटाइन से बाहर आने पर भी बरतें एहतियात

जानकारों के मुताबिक कोरोना संक्रमित लोगों को स्वस्थ हो जाने के बाद भी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. ऐसे लोगों को घर में पानी शेयर करने, हाथ मिलाने या परिजनों से संपर्क बनाने से बचना चाहिए. उन्‍हें खांसी, जुकाम या छींक नहीं आने के बाद भी बार-बार हाथ धोते रहने चाहिए. हालांकि, अगर उनके शरीर में वायरस का स्‍तर बहुत कम है तो वे खाना या पानी शेयर करने से दूसरे लोगों को संक्रमित नहीं कर सकते. फिर भी ऐसे में उन्हें वायरस को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव एहतियात बरतना चाहिए. वैसे एक बार संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो चुके व्‍यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली दोबारा संक्रमण से बचाने के लिए तैयार हो जाती है. उसे दोबारा इंफेक्‍शन होने के आसार न के बराबर होते हैं.

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts