Delhi MCD Mayor Election: आज दिल्ली को मिल जाएगी मेयर? 6 जनवरी को हंगामे की वजह से नहीं हो पाया था चुनाव

दिल्ली के नगर निगम मुख्यालय में आज फिर से नगर निगम के मेयर का चुनाव करने के लिए पार्षदों की बैठक होगी। तीन हफ्ते पहले नवनिर्वाचित पार्षदों की पहली बैठक एल्डरमेन की शपथ को लेकर गरमागरम बहस के कारण स्थगित कर दी गई थी।

नई दिल्ली: दिल्ली में MCD इलेक्शन के बाद आज मेयर का चुनाव होने जा रहा है जिसके लिए करीब 200 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी को तैनात किया गया है। इससे पहले 6 जनवरी को हुई नगर निगम की बैठक में हंगामे के चलते मेयर का चुनाव नहीं हो सका था। सिविक सेंटर में सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हो जाएगी जिसमें सबसे पहले सभी पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी और उसके बाद वोटिंग होगी। मेयर और उपमेयर के चुनाव के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट पेपर रखे गए है।

6 जनवरी को हंगामे की वजह से टालना पड़ा था चुनाव

दिल्ली के नगर निगम मुख्यालय में आज फिर से नगर निगम के मेयर का चुनाव करने के लिए पार्षदों की बैठक होगी। तीन हफ्ते पहले नवनिर्वाचित पार्षदों की पहली बैठक एल्डरमेन की शपथ को लेकर गरमागरम बहस के कारण स्थगित कर दी गई थी। भारी बवाल के बीच कार्यवाही अगली तारीख के लिए टाल दी गई थी। एमसीडी के दोनों मुख्य हिस्सेदार- आम आदमी पार्टी और भाजपा अपनी पार्टी से मेयर और स्थायी समिति में अधिक से अधिक सदस्यों को लाने के लिए अधिकतम प्रयास कर रही हैं। मेयर पद के लिए आप ने शैली ओबेरॉय और भाजपा ने रेखा गुप्ता को मैदान में उतारा है, जबकि आप के आले मोहम्मद इकबाल और भाजपा के कमल बागरी डिप्टी मेयर पद के लिए मैदान में हैं।

मेयर पद के उम्मीदवार, शैली Vs रेखा
– आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय
– बीजेपी की रेखा गुप्ता के बीच मुकाबला

डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवार
– आप के आले मोहम्मद इकबाल
– बीजेपी के कमल बागरी के बीच मुकाबला

मेयर चुनाव में कौन-कौन करेगा वोट?

  • मेयर के चुनाव में 250 पार्षदों के अलावा दिल्ली विधानसभा के 14 विधायक भी वोट डालने के लिए मनोनीत किए जाते हैं।
  • इसके लिए विधानसभा स्पीकर ने आम आदमी पार्टी से 13 और बीजेपी के एक विधायक को मनोनीत किया है।
  • दिल्ली से बीजेपी के सभी 7 लोकसभा सांसद और आम आदमी पार्टी के सभी 3 राज्य सभा सांसद भी वोट डालेंगे।
  • यानी मेयर के चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में कुल 274 मेंबर होंगे।

दिल्ली एमसीडी में AAP की ऐतिहासिक जीत
दिसंबर में हुए MCD चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी के 15 साल की सत्ता को खत्म करते हुए जीत दर्ज की थी। 250 सदस्यों वाली एमसीडी में आम आदमी पार्टी की जहां 134 सीटों पर जीत हुई थी वहीं बीजेपी को 104 सीट ही मिली थी जबकि कांग्रेस को 9 और अन्य को 3 सीट मिली थी। कांग्रेस ने मेयर चुनाव से दूरी बनाने का ऐलान किया है यानी आज के मेयर पद के चुनाव में 274 निर्वाचक मंडल के मेंबर्स में आम आदमी के कुल 150 मेंबर्स होंगे।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment