दिल्ली-NCR: में बारिश का दौर रहेगा जारी, तापमान में सात डिग्री की गिरावट

नई दिल्ली:  Weather Update: दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहने वाला है. यहां पर आज और रविवार को भी मध्यम बारिश होगी. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार बारिश के कारण तीन दिनों के अंदर तापमान में सात डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. लोगों ने घरों में पंखा चलाना बंद कर दिया है. मौसम ने करवट शुक्रवार दोपहर से लेनी शुरू कर दी थी. देर रात को ही कई इलाकों में बूंदाबांदी शुरू हो गई. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, राजधानी-NCR  में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश होने के आसार बने हुए हैं. यहां पर आठ से 12 अक्टूबर के बीच बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

8 से 12 अक्टूबर तक मध्यम बारिश 

मौसम विभाग के अनुसार, 8 से 12 के बीच रुक-रुककर बारिश होती रहेगी. राजधानी में माॅनसून 29 सितंबर से वापसी की ओर है. दरअसल यह बारिश बंगाल की खाड़ी पर तैयार हो रही मॉनसून प्रणालियों की वजह से है. इसका प्रभाव दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर देखने को मिलेगा. लगातार बारिश के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. यह गिरावट कुछ दिनों तक जारी रहने वाली है. यहां पर बारिश के बाद अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री के करीब होगा. यह सामान्य से करीब सात डिग्री कम होने वाला है.

दिल्ली-NCR  में शुक्रवार से ही हल्की बारिश का दौर जारी है. आसमान में बादल छाए रहने से न केवल तापमान में गिरावट दर्ज की गई है बल्कि वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान हवा में प्रदूषण का स्तर कम रहने वाला है.  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में बीते 24 घंटे में वायु गुणवत्ता सूचकांक 55 दर्ज किया गया है.  ये संतोषजनक वर्ग में आता है. शुक्रवार को राजधानी में तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य दिनों से सात डिग्री कम था. वहीं न्यूनतम तापमान 21.8 दर्ज किया गया.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts