दिल्ली नए संसद भवन: के उद्घाटन के मौके पर नई दिल्ली आने से बचें, कई रास्ते रहेंगे बंद, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

दिल्ली पुलिस ने लोगों को जरूरत नहीं होने पर नई दिल्ली इलाके में आने से बचने की सलाह दी है। वहीं, WFI के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ धरने पर बैठे पहलवानों के समर्थन में उत्तर भारत की सबसे बड़ी खाप पंचायत ने 28 मई को ही नए संसद भवन के सामने महापंचायत बुलाई है।

देश की नई संसद का 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। इस उद्घाटन समारोह में कई वीवीआईपी/वीआईपी और अन्य गणमान्य अतिथियों के शामिल होने की संभावना है। इसे लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से एडवाजरी जारी की गई है। पुलिस ने लोगों को जरूरत नहीं होने पर नई दिल्ली के इलाके में आने से बचने की सलाह दी है। वहीं, भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों के समर्थन में उत्तर भारत की सबसे बड़ी खाप पंचायत ने 28 मई को ही नए संसद भवन के सामने महापंचायत बुलाई है। इसके मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में है।

दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी-

  • नई दिल्ली जिले में केवल सार्वजनिक परिवहन, सिविल सेवा के उम्मीदवारों, दिल्ली के मूल निवासी, लेबल वाले वाहन और इमरजेंसी वाहनों को जाने की अनुमति होगी।
  • मदर टेरेसा सेरेसेंट रोड गोलचक्कर (आर/ए), तालकटोरा, बाबा खड़क सिंह मार्ग, आर/ए गोल डाक खाना, अशोक रोड, आर/ए पटेल चौक, अशोक रोड, आर/ए विंडसर प्लेस, जनपथ, आर/ए एमएलएनपी से घिरा क्षेत्र, अकबर रोड, आर/ए गोल मेथी, अकबर रोड, आर/ए जीकेपी, तीन मूर्ति मार्ग, आर/ए तीन मूर्ति और मदर टेरेसा सेरेसेंट रोड को विनियमित क्षेत्र माना जाएगा। इस क्षेत्र में सिर्फ सिविल सेवा के उम्मीदवारों, वास्तविक निवासियों, लेबल वाले वाहनों और इमरजेंसी वाहनों को भीतर आने-जाने की अनुमति होगी।
  • आम जनता और मोटर चालकों को सलाह दी गई है कि कि वे धैर्य रखें। यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें। सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें। साथ ही दिल्ली यातायात पुलिस के फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल, वेबसाइट और हेल्पलाइन के जरिए अपडेट रहें।
  • सड़क पर निकलने वाले लोगों से अपील की गई है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और अपनी सुविधा के लिए सुबह 5:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक नई दिल्ली जिले में आने से बचें।
  • सिविल सेवा के उम्मीदवार, जिनके परीक्षा केंद्र नई दिल्ली जिले में स्थित हैं, से अनुरोध है कि वे अपनी यात्रा की योजना थोड़ी जल्दी बना लें और असुविधा से बचने के लिए पर्याप्त समय लेकर सेंटर पहुंचे।

संसद की तरफ जाने वाले रास्ते रहेंगे बंद

दिल्ली पुलिस के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक, नई संसद के सामने पहलवानों के पहुंचने की अनुमति नहीं दी गई है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी दिन नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, 28 मई को जंतर-मंतर के आस-पास के सभी रास्ते जो संसद की तरफ जाते हैं, बंद कर दिए जाएंगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बल के जवानों को भी तैनात किया जाएगा। महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती पहले से ज्यादा होगी।

वैकल्पिक जगह पर खाप पंचायत आयोजित

दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, वैकल्पिक जगह पर खाप पंचायत आयोजित करने की बात चल रही है। किसी अन्य स्थान पर इसकी अनुमति दी जा सकती है, लेकिन नई संसद में खाप पंचायत की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिल्ली पुलिस के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली में 28 मई को 20 से अधिक पुलिस कंपनियां तैनात की जाएंगी। इसमें से 10 से अधिक महिला कंपनियां शामिल होंगी।

2 मेट्रो स्टेशनों को बंद करने का निर्देश 

सूत्रों ने बताया कि संसद के पास के मेट्रो स्टेशन 28 मई को बंद रहेंगे। दिल्ली मेट्रो को 2 मेट्रो स्टेशनों को बंद करने का निर्देश देते हुए एक पत्र भेजा गया है। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा के किसान इस मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने की कोशिश कर सकते हैं। करीब 3,000 लोगों के साथ लगभग 90 खाप दिल्ली में प्रवेश कर सकते हैं।

दिल्ली की सभी सीमाओं पर बैरिकेडिंग

सूत्रों ने बताया कि उच्च स्तरीय बैठक के बाद दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की सभी सीमाओं-सिंघू बॉर्डर, दिलशाद गार्डन बॉर्डर, बदरपुर बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग की जाएगी। पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों को भी बॉर्डर पर तैनात किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक उत्तर पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में 6 अतिरिक्त कंपनियों की मांग की गई है, जिनमें दो महिला कंपनियां भी शामिल हैं।

स्थानीय नेताओं के प्रवेश पर भी रोक 

उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि किसी भी सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी और लोगों को संगठित तरीके से यूपी से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। स्थानीय नेताओं के प्रवेश पर भी रोक रहेगी।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts