डाइबिटीज के रोगी सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए?

अध्ययन रक्त शर्करा नियंत्रण और 1 और 2 मधुमेह के उपचार में मेथी की भूमिका का समर्थन करता है।

ये हमने कई बार लोगो से सुना हे की मधुमेह की बीमारी में मेथी दाने कितने लाभदाय होते हैं. मेथी का पाउडर या मेथी का पानी कितना फायदेमंद होता हे मधुमेह के नियंत्रण में.

एक अध्ययन में, भारत में शोधकर्ताओं ने पाया कि इंसुलिन-आश्रित (टाइप 1) मधुमेह के रोगियों के दैनिक आहार में 100 ग्राम मेथी दाना पाउडर को शामिल करने से उनके उपवास रक्त शर्करा (fasting blood sugar) के स्तर में काफी कमी आई. ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार हुआ और बुरा कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल भी कम हुआ।

एक अन्य नियंत्रित परीक्षण में, टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के भोजन में 15 ग्राम पाउडर मेथी के बीज को शामिल किया गया. इससे भोजन के बाद रक्त शर्करा में वृद्धि में कमी पायी गयी.

Methi dana water रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। मेथी के बीज में एमिनो एसिड यौगिक अग्न्याशय में इंसुलिन स्राव को बढ़ाते हैं जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

मेथी दाना और इसके लाभ के बारे में मैंने अपने ब्लॉग Toppaanch में एक विस्तार में लेख लिखा हे. अगर आपके पास समय हो तो इसे ज़रूर पढ़िए.

तो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए मेथी दाना का पानी काफी लाभदायक साबित होता हे. सुबह उठ कर खाली पेट इसे पीने से काफी फायदा हो सकता हे.

आशा हे मेरे इस उत्तर ने आपकी कुछ मदद की हो.

धन्यवाद्

सोर्स ऑफ़ लिंक- क्योंरा

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment