क्या आप लेते हैं हद से ज्यादा टेंशन? ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क

Stress Symptoms: आपने पढ़ा होगा कि चिंता जिंदा इंसान को घुन की तरह खोखला कर सकती है। कहीं आपके तनाव लेने की आदत आपको अंदर ही अंदर नुकसान तो नहीं पहुंचा रही, यहां चेक करें कुछ लक्षण…

शरीर में कोई बीमारी होती है तो इसके लक्षण सबको साफ पता चलते हैं। लोग इनका इलाज भी करवाते हैं। मेंटल हेल्थ के बारे में कम जागरूकता और गलतफहमियों के चलते लोग इसे इग्नोर करते रहते हैं। अगर आप दिमागी रूप से परेशान या तनाव में हैं तो आपको कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है। हेल्दी रहने के लिए स्ट्रेस फ्री रहना बहुत जरूरी है। स्ट्रेस बॉडी का नॉर्मल रिऐक्शन है लेकिन यह हद से ज्यादा बढ़ जाए तो आपके लिए खतरा बन सकता है। यहां कुछ लक्षण हैं जिनसे आप पहचान सकते हैं कि कहीं आपका स्ट्रेस लेवल जरूरत से ज्यादा तो नहीं बढ़ गया।

तनाव में शरीर करता है रिऐक्ट

तनाव सबको होता है। जब हम किसी बदलाव या किसी चैलेंज का सामना करते हैं तो शरीरिक और मानसिक स्तर पर रिऐक्शन होते हैं, इसे ही तनाव कहते हैं। स्ट्रेस पॉजिटिव भी हो सकता है। हमारा दिमाग प्रकृति ने कुछ इस तरह से बनाया है कि वह खतरा देखते ही फाइट ऐंड फ्लाइट मोड में आ जाता है। स्ट्रेस के वक्त भी दिमाग उस सिचुएशन से मुकाबला करने के लिए शरीर को तैयार करता है। लेकिन अगर आप लंबे वक्त तक तनाव में रहते हैं तो इससे शरीर को नुकसान पहुंचने लगता है। जिस वजह से फिजिकल और इमोशनल कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं।

मानसिक लक्षण

  • आपको छोटी-छोटी बात पर रोना आ जाता है या ज्यादा इमोशनल फील करते हैं।
  • चीजें भूलने लगे हैं या कहीं कॉन्संट्रेट नहीं कर पाते।
  • किसी काम को पूरा करने में जरूरत से ज्यादा वक्त लग रहा है या किसी चीज का डिसीजन लेने में दिक्कत हो रही है।

https://twitter.com/sudarsansand/status/1579465370788048897

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts