सुबह खाली पेट पीएं मुनक्का पानी, पेट की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

 मुनक्का को काले अंगूर किशमिश के रूप में भी जाना जाता है, यह किशमिश के समान होता है, लेकिन स्वाद में अधिक मीठा होता है और इसके अंदर बीज होते हैं. किशमिश की तुलना में मुनक्का में अधिक पोषक तत्व होते हैं.

सूखे मेवे अक्सर पोषण से भरपूर होते हैं, मुनक्का भी उनमें से एक है. मुनक्का को काले अंगूर किशमिश के रूप में भी जाना जाता है, यह किशमिश के समान होता है, लेकिन स्वाद में अधिक मीठा होता है और इसके अंदर बीज होते हैं. किशमिश की तुलना में मुनक्का में अधिक पोषक तत्व होते हैं. मुनक्का फेनोलिक यौगिकों का भंडार है और इसमें रेस्वेराट्रोल, फ्लेवोनोइड, क्वेरसेटिन, कैटेचिन, प्रोसायनिडिन और एंथोसायनिन शामिल हैं.

पानी को उबालकर उसमें मुनक्का के कुछ टुकड़े डालकर रात भर छोड़ देने से मुनक्के का पानी बनाया जा सकता है. सुबह में, एक छलनी का उपयोग करके पानी को छान लें और खाली पेट इसे पिएं. मुनक्का का पानी पेट से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करता है, इसके औषधीय गुण आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं.

1. कब्ज से राहत

मुनक्का का पानी एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है और कब्ज से राहत दिलाता है. मुनक्के का पानी मल को ढीला करने का काम करता है, जिससे कब्ज में आराम मिल सकता है.

2. पाचन में सुधार

मुनक्के का पानी ओवरऑल डाइजेशन में सुधार के लिए जाना जाता है. यह सदियों से अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपको पाचन से जुड़ी समस्या से निजात मिल सकती है.

 

3. एसिडिटी में आराम

मुनक्के के पानी में ठंडक देने वाले गुण भी होते हैं और इस प्रकार यह एसिडिटी को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. इससे पेट में हो रही जलन और गैस में भी आराम मिल सकता है.

4. सूजन में आराम

मुनक्के के पानी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह आंतों की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए जाना जाता है और आंत की सूजन में भी आराम दे सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment