स्वस्थ दिल चाहिए तो जी भरकर खाएं फल और सब्जियां

  • यह शोध सिडनी की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने किया है, एक लाख 39 हजार लोगों को शामिल किया गया
  • अध्ययन में यह पता चला कि प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से याददाश्त तेज होती है

अगर आप हेल्दी हार्ट और अच्छी मेमोरी चाहते हैं, तो जी भर कर फल और सब्जियां खाएं। एक हालिया शोध में यह पता चला है कि फलों और सब्जियों का संबंध कम होती याददाश्त और इससे जुड़ी दिल की बीमारियों का खतरा कम करने से है।

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के इस शोध में एक लाख 39 हजार लोगों को शामिल किया था और रिसर्च में कुछ खास फूड ग्रुप्स, मेमोरी लॉस और इससे जुड़ी बीमारियों जैसे दिल की बीमारी और डायबिटीज के बीच गहरा संबंध पाया। अध्ययन में यह पता चला कि प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से याददाश्त तेज होती है। इस अध्ययन के नतीजे इंटरनेशनल जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में छपे हैं।

जंक फूड को कहें बाय और हेल्दी फूड को करें वेलकम

  • विशेषज्ञों ने बताया कि हमारे अध्ययन से हम इस नतीजे पर तो पहुंचे हैं कि उम्र के मुताबिक, हेल्दी खाने को लेकर लोगों को सजग होना चाहिए। मेमोरी लॉस डिमेंशिया के शुरुआती लक्षणों में से एक है और डिमेंशिया जैसी बीमारी ऑस्ट्रेलियाई लोगों की मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण बन चुकी है। मालूम हो कि साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा महिलाओं की मौतें डिमेंशिया के कारण ही हुई थीं।
  • हाल के आंकड़ों को देखा जाए तो अभी भी देश में चार लाख 59 हजार लोग इससे पीड़ित हैं। हमने अध्ययन में जाना कि फल और सब्जियां कम मात्रा में खाने वाले और डिमेंशिया से पीड़ित लोगों के औसतन इससे जुड़ी दो से आठ अन्य बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना रहती है। इनमें दिल से जुड़ी बीमारियां, हाइपरटेंशन और डायबिटीज शामिल हैं।
  • ऐसे में हम लोगों से यही कहना चाहेंगे कि उन्हें अपना लाइफस्टाइल बदलने की जरूरत है ताकि याददाश्त को लेकर तो उनके साथ कोई दिक्कत न आए। अपनी जिंदगी से जंक फूड निकालकर हेल्दी फूड को अपनाकर ही इन बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है।
    ssss

    Leave a Comment

    Related posts