Excessive Sweating: कहीं आपको भी तो नहीं आ रहा जरूरत से ज्यादा पसीना, इस बीमारी का है संकेत

New Delhi:  Excessive Sweating: जीवन का सबसे बड़ा धन अच्छी सेहत को माना गया है. हर कोई कमाने के लिए दिन रात मेहनत करता है. मौजूदा लाइफस्टाइल में सेहत हर काम के लिए समय है लेकिन सेहत के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन इसके बाद भी हमारा शरीर हमें कुछ ऐसे संकेत देता है जो समय रहते पहचान लिए जाएं तो हम फिट एंड फाइन रह सकते हैं. इन दिनों ब्लड शुगर की बीमारी काफी आम हो गई है. हर घर में डायबिटीज के मरीज मिल ही जाते हैं. वैसे तो इसके होने के पीछे कई कारण होते हैं.

इसमें जेनेटिक समस्या भी है. लेकिन इसके बाद भी कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जिन्हें पहचानकर आप इस बीमारी को समय रहते नियंत्रित कर सकते हैं. ऐसा ही एक लक्षण है पसीना. अगर आपको बीते कुछ समय से ज्यादा पसीना आ रहा है तो आप समझ लीजिए कि आपको डायबिटीज से जकड़ लिया है.

दुनिया में 42.2 करोड़ से ज्यादा डायबिटीज के शिकार
बिगड़ी लाइफस्टाइल की सबसे बड़ी बीमारियों में डायबिटीज की गिनती होती है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की मानें तो इस बीमारी ने पूरी दुनिया में परेशानी बढ़ा दी है. दुनिया में 42.2 करोड़ से ज्यादा लोग ब्लड शुगर की समस्या के शिकार हैं.

यही नहीं वर्ष सिर्फ डायबिटीज के चलते 15 लाख लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. इसमें भी गौर करने वाली बात यह है कि अकेले भारत में दुनिया के कुल डायबिटीज पेशेंट का 17 फीसदी मरीज मौजूद हैं. जो डराने वाला आंकड़ा है.

पसीना भी एक कारण
वैसे चिकित्सकों की मानें तो पसीना डायबिटीज का प्रमुख कारण नहीं हो सकता है. लेकिन कई मामलों में ये देखने में आया है डायबिटीज या ब्लड शुगर की समस्या से ग्रसित लोगों में पसीने की प्रॉब्लम खड़ी हो जाती है. खास तौर पर पसीना पहले की तुलना में ज्यादा आने लगता है. कई बार तो पसीने में बदबू से भी आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डायबिटीज ने आपको अपनी गिरफ्त में ले लिया है.

इसमें पैरों में भी पसीने के साथ बदबू आने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पैरों में ज्यादा पसीना आने के चलते बदबू आने लगती है और ये बदबू सिरके जैसी भी लग सकती है. ऐसा है तो डायबिटीज होने के चांस बहुत ज्यादा हैं.

इस वजह से पसीना आता है ज्यादा
पसीना ज्यादा आने के पीछे जो बड़ी वजह होती है वो है ब्लड शुगर का संतुलन बिगड़ना. वैसे तो पसीना सभी को आता है किसी को कम तो किसी ज्यादा है. लेकिन एक शोध के मुताबिक 84 फीसदी मधुमेह के मरीजों को अन्य के मुकाबले ज्यादा पसीना आता है.

ग्लूकोज की कमी की वजह से भी पसीना ज्यादा आने लगता है. दरअसल जब लोगों को डायबिटीज होती है तो वे शुगर लेवल को संतुलित करने के लिए दवा लेते हैं और इसी दवा से शरीर में शुगर कम होती है. ऐसे में शुगर और ग्लूकोज की कमी के कारण लोगों को पसीना ज्यादा आने लगता है.

 

हो जाएं सावधान
अगर आपको लगता है कि आपको पहले के मुकाबले ज्यादा पसीना आ रहा है. या फिर आपके पैरों में से सिरके जैसी बदबू पसीने के चलते आ रही है तो आपको तुरंत डायबिटीज की जांच करवानी चाहिए. अगर आप पहले से ही मरीज है तो आपका शुगर लेवल काफी बढ़ा हुआ है और अगर आपको पता नहीं है कि आप शुगर के मरीज हैं तो इस जांच में आपको इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा. उचित होगा कि आप अपने चिकित्सक से सलाह लेकर संबंधित दवा भी लें.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts