सेंसेक्स इतिहास रचने के बेहद करीब-50000 से सिर्फ कुछ प्वाइंट दूर

सेंसेक्स 50000 के स्तर को पार करता है तो एक मील का पत्थार पार तो होगा ही साथ में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार मूल्य भी बढ़कर 200 लाख करोड़ के पार हो सकता है

मुंबई। भारतीय शेयर बाजार जल्द ही नया इतिहास रच सकता है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड 30 सबसे बड़ी कंपनियों का इंडेक्स सेंसेक्स 50000 के स्तर को पार करने के बहुत करीब पहुंच गया है। बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स ने 49776 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ और 50000 से सिर्फ 224 प्वाइंट दूर रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की बात करें तो उसने भी बुधवार सुबह 14645 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है। फिलहाल निफ्टी 77 प्वाइंट की तेजी के साथ 14640 के स्तर पर कारोबार कर रहा है और सेंसेक्स 235 प्वाइंट की बढ़त के साथ 49753 पर ट्रेड हो रहा है।

सेंसेक्स 50000 के स्तर को पार करता है तो एक मील का पत्थार पार तो होगा ही साथ में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार मूल्य भी बढ़कर 200 लाख करोड़ के पार हो सकता है। मौजूदा समय में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 198.55 लाख करोड़ रुपए है।

बुधवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में आईटी और फार्मा इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में मजबूती देखने को मिली है। सबसे ज्यादा बढ़त बैंक, ऑटो, मीडिया और मेटल इंडेक्स में दर्ज की गई है। शेयरों की बात करें तो निफ्टी की 50 में से 36 कंपनियों के शेयोरं में बढ़त देखने को मिली है जबकि सेंसेक्स की 30 में से 19 कंपनियों के शेयर मजबूती के साथ ट्रेड हो रहे हैं।

निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़त जिन कंपनियों के शेयरों में देखने को मिली है उनमें भारती एयरटेल, ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, भारत पेट्रोलियम, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ऑयल, अडानी पोर्ट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। निफ्टी पर घटने वाली कंपनियों में टाइटन, टीसीएस, एचसीएल टेक तथा ब्रिटेनिया के शेयर आगे रहे।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment