फेसबुक मैसेंजर रूम: एक साथ जुड़ सकेंगे 50 लोग-व्हाट्सएप के साथ जुड़ेगा Messenger Room

नई दिल्ली। फेसबुक मैसेंजर रूम(Facebook Messenger Room), जो एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में 50 लोगों को शामिल कर सकता है, आखिरकार कंपनी के इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप(WhatsApp) को अपना रास्ता बना लिया है। ऐप के डेस्कटॉप वैरिएट में इस नए फिचर को इस्तमाल कर सकते है।

व्हाट्सएप वेब अब आपको मैसेंजर के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर के जरिए लोगों से जुड़ने में सक्षम बनाता है। रिपोर्ट के अनुसार, यह सुविधा वर्तमान में केवल ऐप के वेब और डेस्कटॉप संस्करण पर उपलब्ध है और जल्द ही फोन में भी आ सकता है।

हालांकि, फेसबुक ने अभी तक स्मार्टफ़ोन पर शॉर्टकट की रिलीज़ की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

इससे पहले, फेसबुक ने घोषणा की थी कि वह व्हाट्सएप के साथ मैसेंजर रूम  का परीक्षण कर रहा है। ऐप के बीटा वर्जन में पेश किए गए लेटेस्ट व्हाट्सएप फीचर को ट्रैक करने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक, फीचर आखिरकार टेस्टिंग के लिए प्लेटफॉर्म पर आ गया है।

व्हाट्सएप के जरिए मैसेंजर रूम बनाने का ये है तरीका-

व्हाट्सएप के शॉर्टकट का उपयोग करके एक कमरा बनाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप वेब को सबसे नये 2.2031.4 पर अपडेट करना होगा। एक बार ऐसा हो जाने के बाद, आप दो तरीकों से मैसेंजर रूम बना पाएंगे।

पहला तरीका स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने पर तीन डॉट्स पर क्लिक करके और फिर Create a Room पर क्लिक करें। उस पर क्लिक करने के बाद, एक नई विंडो सीधे फीचर पर जाने के विकल्प के साथ स्क्रीन पर खुल जाएगी। एक कमरा बनाने के लिए “मैसेंजर के साथ जारी रखें” विकल्प पर क्लिक करें।

दूसरा तरीका चैट्स के लिए है। फेसबुक ने मैसेंजर रूम्स के शॉर्टकट को व्यक्तिगत या समूह चैट में भी एकीकृत किया है। एक चैट के माध्यम से एक कमरा बनाने के लिए, बस ऊपरी दाएं कोने पर लगाव क्लिप पर क्लिक करें और कमरे के अंतिम विकल्प का चयन करें। उसके बाद, वीडियो कॉन्फ्रेंस शुरू करने के लिए ऊपर दी गयी जानकारी के मुताबिक ही पालन करें।

हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कमरा व्हाट्सएप पर नहीं बनाया गया है, लेकिन ऐप और मैसेंजर रूम को जोड़ने के लिए एक लिंक के रूप में कार्य करता है।

फेसबुक का मैसेंजर रूम इस साल टेक कंपनी द्वारा अब तक के सबसे बड़े लॉन्च में से एक है। कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण दुनिया भर में लॉकडाउन के कारण, फेसबुक ने एक सिंगल वीडियो कॉल में 50 लोगों को शामिल करने के लिए एक नया मंच शुरू दिया है। इस प्लेटफॉर्म के साथ, कंपनी का उद्देश्य वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म जैसे ज़ूम, गूगल मीट आदि को प्रतियोगिता देना है।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts