फेसबुक ने शुरू की ऑनलाइन शॉप सर्विस, ऑर्डर लेकर शुरू कर पाएंगे काम

नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी की वजह से दुनियाभर के बिजनेस को नुकसान पहुंचा है। ऐसे में इस महामारी की मार झेल रहे व्यवसायों और व्यापारियों की मदद के लिए फेसबुक ने ऑनलाइन शॉप की सर्विस शुरू की है। इसमें शॉपकीपर फेसबुक पर अपनी ऑनलाइन दुकान बना पाएंगे। जिसमें वे अपने तरीके से चीजों और सामानों की रख पाएंगे। इस सर्विस को इंस्टाग्राम पर भी शुरू किया जाएगा।

फेसबुक के मुताबिक इस नई सर्विस का मुख्य मकसद यह सुनिश्चित करना है कि छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों की ऑनलाइन उपस्थिति हो और वे मौजूदा स्थिति में खुद को बरकरार रख पाएं।

ऑनलाइन ऑर्डर से काम होगा शुरू
इस बारे में फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि महामारी के इस दौर में अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने के लिए ई-कॉमर्स का विस्तार करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने स्टोर या रेस्टोरेंट को खोल नहीं सकते, तो सभी से ऑनलाइन ऑर्डर ले सकते हैं और उन्हें लोगों को भेज सकते हैं। व्यापारियों से इस नए मंच पर अपनी ऑनलाइन दुकानें खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, लेकिन दुकान पर लेनदेन होने पर शुल्क जरूर लगेगा।

फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइल में दिखेंगी दुकानें
जुकरबर्ग ने कहा कि दुकानें, व्यवसायों के फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पाई जा सकती हैं, और वे स्टोरीज में भी दिखाई दे सकती हैं या विज्ञापनों में प्रचारित की जा सकती हैं। व्यवसाय के लिए उपलब्ध कराए गए आइटम दुकान के भीतर दिखाई देंगे, और उपयोगकर्ता आइटमों को सहेज सकते हैं या ऑर्डर दे सकते हैं।

ऐसे काम करेगा फेसबुक शॉप्स

फेसबुक शॉप्स के जरिए एक सिंगल ऑनलाइन स्टोर बनाया जाएगा, जो फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर उपलब्ध होगा।
> इसके चेकआउट फीचर के जरिए in-app खरीदारी की जा सकेगी। जबकि मैसेजिंग फीचर के जरिए कस्टमर वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम डायरेक्ट के जरिए कारोबारियों से चैट कर पाएंगे।
> दुकानें, व्यवसायों के फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पाई जा सकती हैं। वे स्टोरीज में भी दिखाई दे सकती हैं।
> व्यवसाय के लिए उपलब्ध कराए गए आइटम दुकान के भीतर दिखाई देंगे और उपयोगकर्ता आइटमों का ऑर्डर दे सकते हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    Related posts

    Leave a Comment