वित्त मंत्री: प्रेस कॉन्फ्रेंस में निर्मलासीतारमण की बड़ी बातें

वित्त मंत्री ने कहा कि देश की बहुत बड़ी आबादी कृषि पर निर्भर है. आज की तीसरी किस्त कृषि, सिंचाई, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी सेक्टर के लिए है.

नई दिल्ली: मंगलवार को पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए देश को कोरोना संकट से उबरने के लिए 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज दिया है. पिछले 2 दिनों से वित्तमंत्री निर्मलासीतारमण पीएम मोदी द्वारा ऐलान किए गए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की जानकारी दे रही हैं. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राहत पैकेज की तीसरी किस्त की जानकारी को साझा किया. वित्त मंत्री ने कहा कि देश की बहुत बड़ी आबादी कृषि पर निर्भर है. आज की तीसरी किस्त कृषि, सिंचाई, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी सेक्टर के लिए है. उन्होंने कहा कि तीसरी किस्त में कृषि पर पूरा फोकस है. आइए आपको बताते हैं वित्त मंत्री निर्मलासीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसानों पर रहा फोकस
शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने पीएम मोदी के राहत पैकेज की जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से साझा की. इस दौरान उन्होंने बताया कि राहत पैकेज में आज सबसे ज्यादा फोकस किसानों से जुड़े मामलों पर रहा. वित्त मंत्री ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में 8 ऐलान कृषि सेक्टर से जुड़े बुनियादी ढांचे पर किए. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान भी किसान काम करते रहे, छोटे और मंझोले किसानों के पास 85 फीसदी खेती है.

डेयरी कोऑपरेटिव सोसाइटीज ने खरीदा 560 लाख लीटर दूध
केंद्रीय वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हम पूरी दुनिया में गन्ना के उत्पादन में दूसरे स्थान पर हैं वहीं दाल उत्पादन में हम दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं. वित्त मंत्री ने बताया कि 560 लाख लीटर दूध लॉकडाउन के दौरान डेयरी कोऑपरेटिव सोसाइटीज के द्वारा खरीदा गया है.

कृषि के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सरकार ने एक लाख करोड़ का ऐलान किया
प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार ने किसानों और कृषि के बुनियादी ढांचे के लिए एक लाख करोड़ रुपयों का ऐलान किया है. ये एग्रीग्रेटर्स, एफपीओ, प्राइमरी एग्रीकल्चर सोसाइटी आदि के लिए फार्म गेट इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए दिया जाएगा जैसे कोल्ड स्टोरेज.

फूड एंटरप्राइजेज माइक्रो साइज के लिए 10 हजार करोड़ का ऐलान
वित्त मंत्री ने आगे बताया कि फूड एंटरप्राइजेज माइक्रो साइज के लिए 10 हजार करोड़ रुपये दिए जाएंगे. यह रूपये क्लस्टर आधार पर दिए जाएंगे ताकि वे वैश्विक मानक के उत्पाद बना सकें. इससे वेलनेस, हर्बल, ऑर्गेनिक प्रोडक्ट करने वाले 2 लाख माइक्रो फूड एंटरप्राइजेज को फायदा मिलेगा. जैसे बिहार में मखाना उत्पाद, कश्मीर में केसर, कर्नाटक में रागी उत्पादन, नॉर्थ ईस्ट में ऑर्गेनिक फूड और तेलंगाना में हल्दी

सरकार मछुआरों को देगी नई नौकाएं
वित्त मंत्री निर्मलासीतारमण ने कहा कि मछुआरो को सरकार नई नौकाए देगी. इस बात की घोषणा बजट में भी की गई थी. प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को कोरोना की वजह से तुरंत लागू किया जा रहा है. आपको बता दें कि इससे 55 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. इस योजना के लागू होने से अगले 5 साल में 70 लाख टन अतिरिक्त मत्स्य उत्पादन होगा.

सभी पशुओं का 100% टीकाकरण का ऐलान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि हमारे यहां के जानवरों में उचित टीकाकरण नहीं होने की वजह से फुट ऐंड माउथ डिजीज होता है. इस डिजीज की वजह से पशुओं के दुग्ध उत्पादन पर असर पड़ता है. सरकार ने इससे निपटने के लिए अब सभी पशुओं का 100 फीसदी टीकाकरण का ऐलान किया है. जनवरी 2020 तक 1.5 करोड़ गाय, भैंसों का टीकाकरण किया गया. लॉकडाउन के दौरान भी ग्रीन जोन में यह काम जारी है.

फीड प्रोडक्शन के निर्यात के लिए 15,000 करोड़ रुपये
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्राइवेट इन्वेस्टमेंट डेयरी प्रोसेसिंग में बढ़ावा देने के लिए कैटल फीड प्रोडक्शन में निर्यात के लिए सरकर ने 15000 करोड़ रुपये का ऐलान किया है. सरकार चीज जैसे नीश प्रोडक्ट के ​प्लांट लगाने के लिए सरकार प्रोत्साहन देगी.

सब्जी की खेती करने वाले किसानों की दी सौगात
वित्त मंत्री ने कहा कि सप्लाई चेन किसानों की बाधित हो गई है. फल, सब्जियों को खेतों से बाजार तक लाने के लिए, खराब होने से बचाने के लिए 500 करोड़ रुपये की अगले 6 महीने तक इस पायलट प्रोजेक्ट को बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा सरकार ने हर्बल पौधों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 4,000 करोड़ रुपये का ऐलान किया तो वहीं पर मधुमक्खी पालकों के लिए भी 500 करोड़ रुपए की सहायता ऐलान किया है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts