फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री में सालाना 8.5 प्रतिशत की वृद्धि दर

केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक फूड प्रोसेसिंग यूनिट का उद्घाटन किया, जिसे 55 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है। इससे क्षेत्र के करीब 5000 किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद है।

नई दिल्ली। खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल के मुताबिक फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में सालाना 8.5 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिल रही है और सरकार इसको बढ़ावा देने के लिए सभी कदम उठा रही है। केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संयंत्र का उद्घाटन किया, जिसे 55 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बादल ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में तेज वृद्धि देखी जा रही है और इसकी पहचान भारत सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में की गई है। उन्होंने कहा कि यूपी में विभिन्न तरह के कच्चे कृषि माल का पुख्ता आधार है और यहां कृषि के अनुकूल जलवायु है जो प्रदेश को बड़ा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विकसित करने के लिए अपेक्षित मंच प्रदान करता है। मंत्री ने कहा, ‘‘खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र लगभग 8.5 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रहा है।’’ बादल ने कहा कि सरकार की प्राथ्मिकता, वैश्विक स्तर पर प्रसंस्कृत खाद्य के निर्यात को प्रोत्साहित करना है।

उन्होंने घरेलू और वैश्विक बाजारों में जैविक और सुगंधित औषधीय पौधों को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। ऑर्गेनिक इंडिया की फूड प्रोसेसिंग यूनिट से लगभग 5,000 किसानों को फायदा होने की उम्मीद है। इकाई के वर्चुअल उद्घाटन समारोह में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग सचिव श्रीमती पुष्पा सुब्रह्मण्यम और मेसर्स ऑर्गेनिक इंडिया के प्रमोटर भी मौजूद थे। हरसिमरत कौर बादल ने यूनिट के प्रमोटरों से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के जैविक खंड में नए नवीन उत्पादों के लिए प्रयोग और निवेश करने का आग्रह किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश में लगभग 30 देशों में चाय उत्पादों की एक श्रृंखला का निर्यात करने के मकसद से विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए प्रवर्तकों की सराहना की। एक सरकारी बयान के अनुसार ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है जिसके 100 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और 250 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार देने की संभावना है।

मेसर्स ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को कुल 55.13 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया है। मंत्रालय की ओर से 4.80 करोड़ रुपये की अनुदान राशि प्रदान की गई है। इस इकाई की प्रसंस्करण क्षमता प्रति दिन तीन टन की है और इसमें 350 करोड़ रुपये की कृषि उपज का प्रसंस्करण होगा। इस इकाई में निर्मित उत्पाद हैं- तुलसी ग्रीन टी, स्वीट लेमन ग्रीन टी, लेमन जिंजर ग्रीन टी, अनार ग्रीन टी, स्वीट रोज, तुलसी मसाला। यह उत्तर प्रदेश में बाराबंकी के फेज -2, यूपीएसआईडीसी औद्योगिक क्षेत्र के एग्रो पार्क में 3.18 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। इकाई के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने इस खाद्य प्रसंस्करण इकाई को स्थापित करने के लिए यूनिट के प्रमोटरों को बधाई दी जो आसपस के किसानों को लाभान्वित करेगी और क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी प्रदान करेगी। उन्होंने आगे कहा कि यह परियोजना आसपास के क्षेत्रों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। तेली ने कहा कि कृषि के विकास, मूल्य संवर्धन और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को मजबूती देना आवश्यक है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts