पाकिस्तान में हिंदू लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन, एक सप्ताह में ये दूसरा मामला

पाकिस्तान में कुछ वक्त पहले एक सिख लड़की के धर्म परिवर्तन का मामला जोर-शोर से उठाया गया था, अब पाकिस्तान के ही सिंध प्रांत में एक हिंदू लड़की को अगवा कर जबरन धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है.

कराची: पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक हिंदू लड़की को कथित तौर पर अगवा करके उसे इस्लाम में धर्मांतरित कराने का एक नया मामला सामने आया है. एक ही हफ्ते में हिंदू लड़की के जबरन धर्मांतरण का यह दूसरा मामला है. एक गैर लाभकारी संगठन ऑल पाकिस्तान हिंदू पंचायत ने फेसबुक पोस्ट में दावा किया कि रेणुका कुमारी को 29 अगस्त को सुक्कूर के इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से अगवा किया गया है.

एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि रेणुका को संस्थान से अगवा किया गया है. वह वहां से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक की पढ़ाई कर रही थी. उन्होंने कहा, “हमारी जानकारी के मुताबिक यह सिंध प्रांत में हिंदू लड़की को अगवा करने और जबरन इस्लाम में धर्मांतरित करने का दूसरा मामला है.”

लड़की के भाई ने बताया कि उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. उसने कहा, “कहा जाता है कि अगवा करने में साथ में पढ़ने वाला छात्र बाबर अमन का हाथ है. पुलिस ने उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया है.”

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वे मामले की जांच कर रहे हैं और अभी यह पता नहीं चल सका है कि लड़की अपने आप गई है या उसे अगवा किया गया है. पाकिस्तान में हिंदू लड़की को अगवा करके किसी मुस्लिम युवक से शादी कराने से पहले जबरदस्ती इस्लाम कबूल कराने के अनेक मामले सामने आते रहते हैं.

जबरन धर्मांतरण के विरोध में हिंदू समुदाय के नेता और अन्य लोगों ने सिंध में विरोध प्रदर्शन किया. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते 19 साल की एक सिख लड़की को अगवा कर उसे इस्लाम में धर्मांतरित कर एक मुसलमान युवक से उसका विवाह करा दिया गया था.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts