फ्रांस ने कोरोना: पेश किया 100 अरब यूरो का भारी-भरकम पैकेज

 फ्रांस के प्रधाानमंत्री ज्यां कास्ते ने कहा कि यह फ्रांस के समक्ष उपस्थित संकट के आर्थिक व सामाजिक दुष्परिणामों के खिलाफ हमारे संघर्ष की रणनीति का एक महत्वपूर्ण कदम है.

फ्रांस (France) की सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) से अर्थव्यवस्था (Economy) को उबारने के लिये 100 अरब यूरो (118 अरब डॉलर) की भारी-भरकम आर्थिक योजना पेश की. इसका लक्ष्य रोजगार का सृजन करना, संकट में फंसे व्यवसायों को उबारना और देश को दूसरे विश्वयुद्ध के बाद के सबसे गंभीर आर्थिक संकट से बाहर निकालना है. पैकेज में चिकित्सा संबंधी सामानों का विनिर्माण वापस फ्रांस लाने, हाइड्रोजन ईंधन विकसित करने, संग्रहालयों व सिनेमा उद्योग की मदद करने, 21वीं सदी के लायक रोजगार के लिये युवाओं को प्रशिक्षित करने और बेरोजगारी कार्यालयों में अधिक लोगों को बहाल करने के लिये पैसे का प्रावधान किया गया है.

महामारी से फ्रांस में अब तक 30,600 से अधिक लोगों की मौत
फ्रांस के प्रधाानमंत्री ज्यां कास्ते ने कहा कि यह फ्रांस के समक्ष उपस्थित संकट के आर्थिक व सामाजिक दुष्परिणामों के खिलाफ हमारे संघर्ष की रणनीति का एक महत्वपूर्ण कदम है. उल्लेखनीय है कि महामारी से फ्रांस में अब तक 30,600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. यह ब्रिटेन और इटली के बाद किसी भी यूरोपीय देश में हुई सर्वाधिक मौतें हैं. फ्रांस की सरकार अर्थव्यवस्था को उबारने के लिये पहले ही हजारों अरब यूरो खर्च कर चुकी है.

कास्ते ने कहा कि फ्रांस ने इस संकट का सामना किया और टिका रहा, लेकिन इसने देश को बहुत कमजोर कर दिया है. अब फ्रांस को बेहद अचानक उपस्थित हुई गंभीर आर्थिक मंदी से भी बाहर निकलना होगा. फ्रांस की अर्थव्यवस्था में जून तिमाही में 13.8 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी है.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts