G7 Summit: जापान की धरती हिरोशिमा पर पीएम मोदी का स्वागत, पाक और चीन को दी नसीहत

नई दिल्ली:  G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 बैठक में शामिल लेने के लिए जापान के हिरोशिमा शहर पहुंच गए हैं.  जी-7 की बैठक के कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ मिलेंगे. हिरोशिमा पहुंचने पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपनी संप्रभुता और सम्मान की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राष्ट्र से भारत शांति और भाईचारे की अपील करता है.  पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने पड़ोसी राष्ट्रों से मधुर और अच्छा संबंध रखना चाहता है. अब यह उनपर निर्भर करता है कि वह कि वे आतंकवाद और बॉर्डर पर हो रहे तनाव को कम करें. खासकर इस मामले में जरुरी कदम उठाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है.

जापान के हिरोशिमा में 19 से 21 मई 2023 तक G-7 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. जी-7 देशों में  संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस और इटली हैं. भारत को इसमें अतिथि देश के रूप में आमांत्रित किया गया है. जापान ने भारत को इस समिट में आने के लिए आमंत्रित किया है. बता दें कि पीएम मोदी का जापान की धरती पर जोरदार स्वागत किया गया. इस दौरान भारतीय समुदाय के लोगों ने उनके साथ सेल्फी भी ली.

पीएम मोदी हिरोशिमा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्मारक भी जाएंगे

जापान पहुंचने के बाद पीएम मोदी शनिवार को सबसे पहले क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके बाद परमाणु बम के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने हिरोशिमा स्मारक जाएंगे. वहीं, पीएम मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. इसके बाद कोरिया, वियतनाम और अन्य देशों के नेताओं, राष्ट्राध्यक्षों के साथ वार्ता होगी. इसके बाद रात में वह जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ बैठक करेंगे.

जापान रवाना होने से पहले पीएम बोले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान रवाना होने से पहले कहा कि मैं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए हिरोशिमा जा रहा हूं. यह  सम्मेलन विशेष रूप से मेरे लिए अहम है, क्योंकि इस वर्ष जी- 20 की अध्यक्षता भारत कर रहा है. मैं जी 7 देशों और अन्य आमंत्रित देशों के साथ आने वाली चुनौतियों और समाधान पर सामूहिक रूप से विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं.

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment