Gas Leak: लुधियाना में जहरीली गैस रिसाव में मृतक संख्या 11 पहुंची

नई दिल्ली:  पंजाब (Punjab) के लुधियाना में शेरपुर चौक के पास सुआ रोड पर रविवार को जहरीली गैस का रिसाव (Gas Leak) होने के बाद कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है. जहरीली गैस का रिसाव पहली बार सुबह करीब सवा सात बजे देखा गया. पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है और बठिंडा से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीम बचाव कार्यों के लिए पहुंच चुकी हैं. स्थानीय मीडिया की प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार डेयरी उत्पादों का उत्पादन करने वाली एक फैक्ट्री गोयल मिल्क प्लांट के कूलिंग सिस्टम से गैस रिसाव का अनुभव हुआ. इसके प्रभाव से आस-पास के निवासी कथित तौर पर अपने घरों में बेहोश हो गए हैं और हाल-फिलहाल इस क्षेत्र में प्रवेश करना किसी के लिए भी असुरक्षित बताया जा रहा है. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने लुधियाना में गैस रिसाव की घटना पर दुख जताया है.

लोगों को सांस लेने में दिक्कत
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गैस रिसाव हादसे पर दुख जताते हुए कहा, ‘पुलिस, प्रशासन और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद हैं. प्रभावितों की हर संभव मदद की जा रही है.’ बताते हैं कि गैस रिसाव के 300 मीटर के दायरे में लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है, जिससे लोग उस क्षेत्र से दूर जा रहे हैं. पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारी घटनास्थल पर पर पहुंच सहायता और राहत प्रयास कर रहे हैं. प्रभावित व्यक्तियों को निकालने में सहायता के लिए सामाजिक संगठनों की एंबुलेंस भी पहुंच गई हैं. इस पूरे मामले पर एसडीएम स्वाति ने 9 लोगों के मारे जाने और 11 लोगों के बेहोश होने की पुष्टि की है.

एनडीआरएफ टीम ने शुरू किया राहत कार्य
बताते हैं कि गोयल मिल्क प्लांट में कई नामी कंपनियों के डेयरी प्रोडक्ट आते हैं, जिन्हें आगे सप्लाई किया जाता है. इन डेयरी उत्पादों को सुरक्षित रखने के लिए ही कूलिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है, जहां से जहरीली गैस का रिसाव हुआ है. गैस रिसाव के कारण लोगों की प्रभावित इलाके में आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई है. एनडीआरएफ की टीम ने बचाव कार्य शुरू कर दिया है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts