ग्लोरिया तूफान से तबाही – स्पेन में बारिश-बर्फबारी से 6 की मौत

स्पेन में ग्लोरिया तूफान की वजह से लोगों को एक ही समय में दो अलग-अलग प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। तूफान की वजह से 9 प्रांतों में भारी बर्फबारी हो रही है। वहीं, पूर्वी तटीय इलाकों में 100 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं की वजह से भारी बारिश जारी है। इसमें अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 18 सेमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। कुछ इलाकों में तो बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन गए हैं। बाढ़ से देश की सबसे लंबी नदी एब्रो का पानी तटबंध तोड़कर खेतों में पहुंच गया।

भारी बर्फबारी और बारिश से आलम यह है कि स्पेन की करीब 2600 किमी सड़कें बर्फ से ढकी हैं। इससे देशभर का यातायात प्रभावित हुआ है। म्यूर्सिया में 8 इंच बर्फबारी हो चुकी है। दूसरी तरफ बारिश और बाढ़ से गिरोना में 2 लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर हैं। खराब मौसम की वजह से एलिकेंट एल्च एयरपोर्ट बंद होने से 200 से ज्यादा फ्लाइट रद्द करनी पड़ीं। अब यह तूफान फ्रांस की ओर बढ़ रहा है। स्पेन के मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर में स्थित कैटेलोनिया और बैलिरिएक द्वीपों को अलर्ट पर रखा गया है।

बार्सिलोना में 3 किमी अंदर तक घुसीं समुद्र की लहरें

अफसरों के मुताबिक, मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि 4 लोग अभी भी लापता हैं। तेज हवाओं की वजह से कई जगहों पर लहरों ने घरों और दुकानों का नुकसान किया है। बैलेरिएक आईलैंड के पास स्थित आइबिया में समुद्र की लहरें 46 फीट तक ऊंची उठीं, वहीं बार्सिलोना के तट पर 50 फीट ऊंची लहरें उठीं। तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान बार्सिलोना को ही हुआ है, यहां लहरें 3 किलोमीटर अंदर तक घुस गईं। इससे 30 वर्ग किमी में फैले खेतों को बड़ा नुकसान पहुंचा।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts