कई बीमारियों का रामबाण उपाय है गोंद कतीरा-जाने फायदे और सेवन करने का तरीका

क्या आप गोंद कतीरा के बारे में जानते हैं गोंद कतीरा क्या है? जो लोग गोंद के प्रकार के बारे में जानते होंगे उन्हें यह भी पता होगा कि गर्मी के मौसम में यह तत्व शरीर को कितनी ठंडक प्रदान करता है। शीतलता के कारण लोग गर्मी के मौसम में ही गर्मी से बचाव के लिए इसका सेवन करते हैं।

गोंद कतीरा पेड़ से निकलने वाले गोंद को सुखाकर बनाया जाता है। इसके पोषण मूल्यांकन की बात करें तो इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह गर्मी में लू, सनस्ट्रोक को रोकने के साथ साथ शरीर की गर्मी को भी कम करता है। यह न सिर्फ शरीर के खून को गाढ़ा करता है बल्कि सांस संबंधी समस्याओं के साथ-साथ दिल की बीमारियों को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं क्या है कतीरा के (Katira Ke Fayde) फायदे हिंदी में…

गोंद कतीरा खाने के फायदे: gond katira khane ke fayde

रोज सुबह एक गिलास दूध में मिश्री और गोंद कतीरा मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी और थकान में आराम मिलता है। इसे खाने से पहले रात को पानी में भिगो देना चाहिए।

मुंह के छालों को दूर करता है

अगर आपके मुंह में छाले हैं तो गोंद कतीरा सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इसके शीतलन गुण छाले की सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं। गोंद कतीरा का पेस्ट छालों पर कुछ मिनट तक रखने से दर्द और सूजन में काफी आराम मिलता है।

शरीर की गर्मी को नियंत्रित करें

गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने पर लू लगने का खतरा अधिक रहता है। जो लोग नियमित रूप से घर से बाहर काम करते हैं वे अक्सर हीट स्ट्रोक से पीड़ित होते हैं। ऐसे समय में शरीर में गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए ठंडी चीजों का सेवन करना जरूरी है। गोंद कतीरा शरीर में मौजूद गर्मी को नियंत्रित करने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

कोरोना जैसी बीमारियों के चलते अब लोग इम्युनिटी मजबूत करने पर ध्यान दे रहे हैं। इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन समय की मांग है। अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो मौसम बदलने पर आपको सर्दी, खांसी, वायरस का संक्रमण बहुत जल्दी हो जाएगा। ऐसे में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने और संक्रमण से बचाव के लिए रोजाना गोंद कतीरा का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में मददगार

वजन घटाने के लिए इसका सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। उच्च फाइबर सामग्री के कारण, यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप अगले भोजन में कम मात्रा में खाते हैं। इससे वजन कंट्रोल में रहता है।
वजन कम के लिए 3 ग्राम गोंद कतीरा का सेवन लगातार 7 सप्ताह तक नियमित रूप से करें। इससे शरीर की चर्बी कम होती है। यह भूख को नियंत्रित करने में सहायक है। इसे लेने के लिए एक चम्मच भीगी हुई गोंद कतीरा को गुनगुने पानी में खाली पेट पिएं।

कब्ज की समस्या में लाभदायक है

बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन गोंद कतीरा आपके मल त्याग को नियंत्रित कर सकता है। तो अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं तो गोंद कतीरा का रोजाना सेवन करें, आपको काफी आराम मिलेगा। इसे नींबू के रस या ठंडे पानी में मिलाकर पीने की कोशिश करें। चूंकि यह स्वादहीन होता है, आप चाहें तो इसमें थोड़ी चीनी मिला सकते हैं।

ऊर्जावान बनाए

गोंद कतीरा के अंदर प्रोटीन होता है, जो शरीर को ऊर्जा से भर देता है। गर्मी में सुस्ती, थकान या कमजोरी महसूस हो तो एक गिलास में एक चम्मच भीगी हुई गोंद कतीरा, थोड़ा सा गुलाब का शरबत, चीनी और दूध डालकर ठंडा करके पी लें। इसे पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी और आप पूरी तरह फिट हो जाएंगे।

हिलाओं के लिए फायदेमंद

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में खून की कमी होना आम बात है। इसके अलावा डिलीवरी के बाद भी महिलाएं काफी कमजोर हो जाती हैं। गोंद कतीरा शरीर को ताकत देने में मदद करता है और पीरियड्स के दौरान रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है। मिश्री को गोंद कतीरा के साथ पीसकर दो चम्मच कच्चे दूध में मिलाकर सेवन करें।
आप चाहें तो गोंद कतीरा के लड्डू बनाकर खा भी सकते हैं. गोंद कतीरा के साथ तरल पदार्थ नहीं लेने से आंतों में रुकावट हो सकती है। इसलिए हमेशा ठंडे नींबू पानी या दही में मिलाकर इसका सेवन करें।
https://twitter.com/AHindinews/status/1417756919859597315

Related posts

Leave a Comment