स्वास्थ्य मंत्री: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख के करीब

देश में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 8 लाख के बेहद करीब पहुंच गई है। इस बीच सरकार ने कहा है कि वह इस संख्या को लेकर चिंता में नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि देश में करोना रिकवरी दर अधिक है और मृत्यु दर बेहद कम इसलिए केसों की संख्या से चिंता नहीं है। उन्होंने फिर दोहराया कि देश में अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा, ”कोविड-19 के मरीजों की रिकवरी दर 63 फीसदी है और मृत्यु दर महज 2.72 फीसदी। हम केसों की संख्या को लेकर चिंतित नहीं हैं। हम टेस्टिंग बढ़ा रहे हैं ताकि अधिकतर केसों को पहचान हो सके और उनका इलाज हो सके। करीब 2.7 लाख टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं।”

देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन के के स्टेज को नकारते हुए हर्षवर्धन ने कहा, ”इतना बड़ा देश होने के बावजूद हम कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में नहीं पहुंचे हैं। हालांकि, कुछ ऐसे पॉकेट्स हैं जहां संक्रमण दर कुछ अधिक हो सकती है।”

भारत में शुक्रवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 26,506 नए मामले सामने आए जिसके साथ देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 7,93,802 हो गए। कोविड-19 के 475 और मरीजों की मौत के साथ देश में इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 21,604 हो गई। कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए देश में अब तक 1.1 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच हो चुकी है।

आईसीएमआर के मुताबिक 9 जुलाई तक देश में 1 करोड़ 10 लाख 24 हजार 491 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 2 लाख 83 हजार 659 नमूनों की जांच गुरुवार को की गई। देश में 4,95,512 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित 2,76,685 मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है। एक अधिकारी ने बताया, ”अब तक करीब 62.42 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।”

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment