हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर हेमंत सोरेन ने रविवार को शपथ ली। रांची में आयोजित शपथग्रहण समारोह में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान विपक्षी दलों के कई बड़े नेता इसके गवाह बने। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन, बिहार के नेता प्रतिपक्ष और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और ममता बनर्जी जैसे देश के तमाम नेता रांची पहुंचे।

विपक्ष ने हेमंत सोरेन के शपथग्रहण समारोह को शक्ति प्रदर्शन के रूप में प्रस्तुत करने की कोशिश की। हालांकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अलावा एनसीपी प्रमुख शरद पवार समेत कई बड़े नेता समारोह में शामिल नहीं हुए। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि झारखंड के नए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के शपथग्रहण में शामिल होने वाले मुख्यमंत्रियों में राजस्थान सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल और पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी हैं।

वहीं आम आदमी पार्टी नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह, आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी, कांग्रेस के नेता और झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह समेत कई और नेता इस शपथग्रहण का गवाह बने। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास भी इस दौरान मंच पर मौजूद रहे। हालांकि अरविंद केजरीवाल इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति नहीं दर्ज करा सके। हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री, सभी मुख्यमंत्रियों, बड़े नेताओं एवं सम्माननीय लोगों को आमंत्रित किया गया था। हालांकि निजी कारणों से ये लोग यहां उपस्थित नहीं हो सके।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, बीएसपी सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी शपथग्रहण समारोह में शामिल नहीं सकीं। हाल ही खत्म हुए झारखंड विधानसभा चुनाव में जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी गठबंधन को जीत मिली थी। गठबंधन ने बीजेपी की रघुबर दास सरकार को चुनावों में मात दी थी।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts