कैसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती हैं?

बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करना सबसे ज्यादा जरूरी है।

कुछ आसान और उपयुक्त तरीके जो आपकी इम्युनिटी में सुधार करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं:

१. पोषक आहार का नियमित सेवन करे

इम्युनिटी मजबूत बनाने के लिए सबसे जरूरी है पोषक या हेल्थी आहार । आजकल के असंतुलित आहार से विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होना जैसे आम बात बन गयी है। बीटा केरोटिन, सेलेनियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी2 व बी6, विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन-डी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं। इन तत्त्वों की भरपाई के लिए गाजर, पालक, चुकंदर, टमाटर, फूलगोभी, खुबानी, जौ, भूरे चावल, शकरकंद, संतरा, पपीता, बादाम, दूध, दही, मशरूम, लौकी के बीज, तिल आदि उपयोगी हैं।

दही : रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिये बहुत अच्छा और सरलता से उपलब्ध तरीका है। १०० ग्राम ताजा दही जो खट्टा ना हो लेकर इसमें थोडा सा पानी और १ चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला ले। इसे रोज़ाना दिन में १ बार खाने के साथ ले ।

ताजे फल : संतरा, मौसमी जैसे फलों में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन सी और अन्य खनिज प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नियमितरूप से पूरे फल खाएँ या आप इनका रस निकालकर भी ले सकते है। रस में लेकिन चीनी या नमक न डाले I

ड्राई फ्रूट्स : बादाम, काजू, अख़रोट आदि ड्राई फ्रूट्स विटामिन ए, प्रोटीन्स, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर आदि पोषण तत्वों से भरे होते है I इनके उचित मात्रा में सेवन करने से इम्युनिटी बढ़कर शरीर में एंटी बॉडीज निर्माण कर जीवणुओंसे लढ़ने की ताकत बढ़ सकती है I\

ग्रीन टी : यदि आप चाय पिने के शौक़ीन है तो चाय की जगह ग्रीन टी पीया करे I इसमें ना केवल एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है बल्कि यह विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स जैसे इम्युनिटी बढ़ानेवाले तत्व भी होते है I इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ने के साथ मोटापा भी घट सकता है I इसे बिना शक़्कर के ही ले Iअधिक लाभ के लिए इसे नींबू और शहद के साथ ले सकते है I

२. एक्टिव रहे

व्यायाम, योग : व्यायाम हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायी है I नियमितरूप से व्यायाम करना इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है I आधुनिक शोधकर्ताओं के अनुसार योग तनाव कम करने और रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाने में उपयुक्त है I योगाचर्य से सीखकर भुजंगासन, पवनमुक्तासन, सेतुबंधासन, नौकासन आदि का नियमित अभ्यास करे ।

अगर आपकी आयु ६० से अधिक है या अन्य किसी वजह से जिम नहीं जा सकते तो आपके लिए घर पर ही घूमना और तेज चलना, शरीर के रोग-प्रतिरोधक तंत्र और मांसपेशियों की शक्ति को बनाए रखने में मदत कर सकता है ।

३. वजन नियंत्रण में रखे

बढ़ा हुआ वजन रोग प्रतिकार प्रणाली पर अतिरिक्त दबाव डालता है जिससे इम्युनिटी कम होती है। इसलिए अपने वजन को नियंत्रित रखे।

४. अच्छी नींद लेना है जरूरी

पर्याप्त नींद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। इस से आप खुद को फ्रेश महसूस करते है। अध्ययनों से पता चला है की कम नींद मोटापे को बढ़ाती है जिससे रोगप्रतिरोधक शक्ति भी प्रभावित होती है। इसलिए अच्छी नींद आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) के लिए वरदान साबित हो सकती है।

५. तनाव को रखे दूर

तनाव शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करने के साथ ही अन्य कई बीमारियों को बढ़ा सकता है। आजके भागदौड़ भरे जीवन में तनाव को प्रबंधित करना और इसे कम रखना बहुत महत्वपूर्ण है । योग, प्राणायाम, मेडिटेशन का नियमित अभ्यास, जीवनशैली में जरूरी बदलाव कर आप तनाव को नियंत्रण में रख सकते है।

६. पर्सनल हाइजीन बनाए रखे

पर्सनल हाइजीन बनाए रखना बीमार होने से बचने का आसान तरीका है। खाना पकाते समय, खाना खाने से पहले और बाद में साबुन से हाथ धोना, शौचालय का उपयोग करना, सफाई करना जैसी आदते संक्रामक बिमारियों से हमे बचाती है। अगर साबुन और पानी न हो तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

बुजुर्गों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें संक्रमित होने की संभावना युवा लोगों की तुलना में बहुत अधिक है। बच्चों में स्वच्छता कौशल का निर्माण कराना आवश्यक है क्योंकि उनकी रोगप्रतिकार शक्ति पूर्ण रूप से विकसित नहीं हुई होती है।

७. आयुर्वेद से बढ़ाये इम्युनिटी

आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काफी असरदार उपाय बताए गए है । आयुर्वेद की रसायन औषधिया एंटीऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबिअल, तनावनाशक होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में उपयुक्त है। च्यवनप्राश आयुर्वेद का प्रसिद्ध योग है जिसका इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लंबे समय से इस्तमाल हो रहा है। इसके मुख्य घटक आंवले में विटामिन सी की सबसे अधिक मात्रा होती है जो इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है। अश्वगंधा, गिलोय, शतावरी जैसी अन्य ५० औषधियों से बना च्यवनप्राश स्ट्रेस कम करता है, शरीर को पोषण देकर कमजोरी दूर करता है | रोजाना १ चम्मच च्यवनप्राश गर्म दूध के साथ लेना सुबह नाश्ते से पहले ले।

हलदी, तुलसी, अश्वगंधा, गिलोय, अदरक, नीम आदि आसानी से मिलनेवाली औषधियों का जूस, काढ़ा, चूर्ण लेना इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक है।

डॉ वैद्याज का हर्बोफिट कैप्सूल च्यवनप्राश की महत्त्वपूर्ण २१ औषधियों से बनाई गयी है । इसे दिन में १ बार ले । इन्ही औषधियों से बनी चकाश टॉफी बच्चों के लिए एक टेस्टी और सेहतमंद विकल्प है । इसके एंटीऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी घटक जीवाणुओं से लड़कर शरीर की संक्रामक रोगों से रक्षा करने में लाभदायी हो सकते है l

क्या न खाएं:-

  • ज्यादा शुगर का सेवन करने से बचे।अध्ययनों से पता चला है की शुगर इम्यून सिस्टम की सेल्स को कमजोर करती है l
  • तली चीजों से परहेज करें।मैदा से बने प्रॉडक्टस व पैक्ड फूड का इस्तेमाल न करें।
  • आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिक्स, आचार इत्यादि का सेवन न करें।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts