मेथी के सेवन से शरीर को क्या फायदा हो सकता है?

(Methi dana benefits) मेथी भारतीय रसोई में बहुत पहले से इस्तेमाल होता आया है। यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। मेथी का इस्तेमाल आप औषधि के रूप में भी कर सकते है (Methi dana ke fayde) इसलिए इसे आयुर्वेद में औषधि भी कहा गया है।

मेथी के फायदे – (Benefits of fenugreek seeds) in Hindi

दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि मेथी क्या है और मेथी को कितने नामों से जाना जाता है। अब आप जानेंगे मेथी के क्या-क्या फायदे होते है-

1- बालों को मजबूत व डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है –

आजकल बालो के झड़ने की समस्या आम हो गयी है और मेथी का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना रुक जाता है। मेथी में बीज (दाना) में प्रोटीन भरपूर पाया जाता है, जो बालों के लिए जरुरी होता है। यह गंजेपन, बालों का झड़ना और बालों को घना करना करने में मदद करता

बालों को जड़ से मजबूत और सिल्की बनाने के लिए आप मेथी दाना के पाउडर का पेस्ट बनाकर लगा सकते है। अगर इसका (Methi dana powder) पाउडर नहीं मिल रहा है तो आप घर पर भी इसका पाउडर बना सकते है।

नहीं तो मेथी दाना को रात भर पानी में भिंगोकर रख दे और सुबह उसे मिक्सर में महीन पीस ले और मेहँदी के साथ हेयर मास्क बना कर लगा ले। 2 घंटे बाद सादा पानी से बाल धो ले।

मेथी एक प्रकार से हेयर कंडीशनर का भी काम करता है। जो बालों को सिल्की बनाता है। साथ ही डैंड्रफ (रुसी) दूर करने में भी मदद करता है।

2- स्किन के लिए फायदेमंद –

मेथी दाना में प्राकृतिक तौर पर तेल होते है जो स्किन को मुलायम, हाइड्रेड और मॉइस्चराइजिंग बनाने में मदद करता है। इसके दाने में पोटेशियम, कैरोटीन, विटामिन सी आदि होते है जो स्किन को हेल्दी बनाने में फायदेमंद है।साथ ही एक अध्ययन के अनुसार मेथी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीरिंकल और स्किन स्मूदिंग के गुण पाए गए है जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी है।

3- कमर दर्द के लिए रामबाण उपाय –

कमर दर्द की समस्या आजकल के शैली में हर किसी को हो रहा है। खासकर महिलाओं को इस दर्द से ज्यादा गुजरना पड़ता है।

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाना को हल्का सा भून कर उसका पाउडर बना लीजिये फिर उसमे हींग, काला नमक, सौंफ (पीसी हुयी) मिलाकर एक एयर टाइट कंटेनर में रख दीजिये और रोजाना आधा चम्मच सुबह व शाम सादा पानी से लें। आप चाहे तो बस मेथी पाउडर को भी सादे पानी के साथ ले सकते है।

4- मासिक धर्म (Periods) के दर्द को दूर करने में फायदेमंद –

मेथी दाना महिलाओं के कई समस्याओं को ठीक करने के लिए प्रयोग किये जाते है। जिनमे से सबसे अधिक प्रभावी मासिक धर्म के उपचार में है। बहुत लड़कियों को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होता है। ऐसी स्थिति में मेथी दाना के बने पाउडर राहत दिलाने में कारगर है।

5- वजन घटाने में सहायक – (Methi dana for weight loss)

जो मोटापे से परेशान है और वजन घटना चाहते है तो उनके लिए मेथी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। मेथी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे खाना को पचाने के साथ-साथ भूख को शांत रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसमें अनेक प्रकार के पॉलीफेनॉल्स पाए जाते है जिससे वजन कम होता है।

6- पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है –

मेथी दाना का प्रयोग पाचन संबंधी विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। मेथी खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और इसके सेवन से शरीर में गर्माहट बना रहता है। मेथी के बीजों को पीसकर दिन में दो बार खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह कब्ज को रोकती है।

सुबह खाली पेट गुनगुना पानी के साथ इसका निगलने से पेट निरोगी बनता है। साथ ही गैस और कब्ज की भी समस्या नहीं होती।

7- मुहांसे के इलाज में सहायक –

मेथी खाने से शरीर की सारी विषाक्त (गन्दगिया) बाहर निकल जाती है जिससे चेहरे पर मुहांसे की समस्या नहीं होती व मुहांसे होने पर मेथी की ताजा पत्तियो को पेस्ट बनाकर लगाने से मुहांसे ठीक हो जाते है।

सोर्स लिंक – QUORA

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts