यदि हल्की सर्दी ज़ुकाम हो तो कोरोना टेस्ट कराना कितना जरूरी है?

भारत में कोरोना वायरस के अब तक कुल 270 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि दोनों में फर्क करना बड़ा मुश्किल है. हालांकि कुछ लक्षणों को बारीकी से समझने पर आपको सर्दी-जुकाम और कोरोना वायरस के बीच का अंतर साफ दिख जाएगा.

कोरोना वायरस के खास लक्षण-WHO की तरफ से कोरोना वायरस के जो लक्षण बताए गए हैं वो आम सर्दी-जुकाम से बहुत मिलते जुलते हैं. कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद रोगी को तेज बुखार आने लगता है. साथ ही उसे सूखी खांसी और जुकाम की समस्या होने लगती है. मांसपेशियों में दर्द रहता है और थकावट महसूस होने लगती है.

इस तरह के लक्षण मौसमी फ्लू और इंफेक्शन में भी देखने को मिलते हैं. इसमें भी बुखार, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, थकान, सिरदर्द, गला दर्द जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं.

कोरोना वायरस के लक्षण 2 से 10 दिनों के बीच में दिखने शुरू होते हैं. वायरस के लक्षण देरी से दिखने की वजह से लोग बाहर से बीमार नहीं लगते हैं जिसके कारण संक्रमण लोगों में आसानी से फैल जाता है.

कम दिखने वाले लक्षण-कोरोना वायरस में सिरदर्द, बलगम में खून और दस्त जैसी समस्याएं कम ही देखने को मिलती हैं. जबकि मौसमी फ्लू में भी दस्त या उल्टी जैसे लक्षण नहीं दिखते हैं.

क्या होती हैं दिक्कतें?कोरोना वायरस में सांस लेने में तकलीफ और सेप्टिक शॉक जैसी परेशानियां होती हैं. इसके अलावा इंसान के शरीर के कई अंग एकसाथ काम करना बंद कर सकते हैं. सामान्य कोल्ड या मौसमी फ्लू में इस तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है.

क्या है इलाज?कोरोना वायरस का अभी तक कोई टीका, दवा या इलाज उपलब्ध नहीं है. जबकि मौसमी फ्लू और सामान्य कोल्ड के लिए कई तरह वैक्सीन उपलब्ध हैं.

कोराना वायरस से बचने के लिए हाइजीन बनाए रखना बहुत जरूरी है. अपने आस-पास साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें.

हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट कहती है कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सैनिटाइजर से ज्यादा साबुन बेहतर विकल्प है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

 

    Related posts

    Leave a Comment