ICC ODI Rankings: भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, लेकिन इंग्लैंड ने मारी असली बाजी

न्यूजीलैंड को सीरीज में हराने का फायदा भारत को तो मिला ही पर असली बाजी इंग्लैंड ने मारी। लगातार दूसरा वनडे हारने का सबसे ज्यादा नुकसान न्यूजीलैंड को हुआ। उसे नंबर एक की कुर्सी छोड़नी पड़ी।

भारत ने रायपुर में सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड पर 8 विकेट की जोरदार जीत दर्ज की। इससे आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग्स में एक बड़ा उथल-पुथल आ गया। भारत से मिली इस हार के बाद न्यूजीलैंड को रैंकिंग में नंबर वन का सिंहासन खाली करना पड़ा। कीवी टीम शनिवार को हुए मैच को गंवाने के बाद ओडीआई टीम रैंकिंग में फिसलकर दूसरे पायदान पर आ गई। इस जीत से भारत की रैंकिंग पर भी फर्क पड़ा। टीम इंडिया अपने पक्ष में आए नतीजे के बाद टॉप थ्री में आ गई। इन तमाम सरगर्मियों के बीच एक तीसरी टीम ने बाजी मार ली है। मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ पर इसके नतीजे का फायदा एक ऐसी टीम को मिला जिसका इस मैच से कोई लेना देना नहीं था।

भारत के खिलाफ हैदराबाद में सीरीज का पहला वनडे मैच 12 रन से गंवाने के बाद न्यूजीलैंड को रायपुर में हुए दूसरे मुकाबले में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस हार से न्यूजीलैंड को दोहरा झटका लगा। उसने 3 मैच की सीरीज तो गंवाई ही, साथ ही वनडे रैंकिंग का टॉप स्पॉट भी उससे छिन गया। इस मैच से पहले न्यूजीलैंड 115 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ नंबर 1 वनडे टीम थी। इंग्लैंड की टीम113 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर थी। ऑस्ट्रेलिया के खाते में 112 अंक थे और वह तीसरे पायदान पर था जबकि भारत 111 अंकों के साथ चौथे नंबर पर था।

भारत की जीत से इंग्लैंड बना सिकंदर

भारत से हारने के बाद न्यूजीलैंड के खाते में 113 रेटिंग प्वाइंट्स और ओवरऑल 3166 अंक रह गए हैं और वह खिसककर दूसरे नंबर पर आ गया है। भारत की जीत से सबसे ज्यादा फायदा इंग्लैंड को हुआ। हालांकि उसके खाते में भी न्यूजीलैंड और भारत की तरह 113 अंक ही हैं पर ओवरऑल प्वॉइंट्स के कारण इंग्लैंड नंबर 1 टीम बन गया।

भारत के पास नंबर 1 टीम बनने का मौका

अगर भारत मंगलवार 24 जनवरी को इंदौर में होने वाले सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में भी जीत हासिल करता है तो वह इंग्लैंड को पीछे छोड़ देगा। यानी महज 3 दिनों में भारत के पास वनडे की नंबर 1 टीम बनने का सुनहरा मौका है।

https://twitter.com/BCCI/status/1616783364060762112

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment