गुजरात: उपचुनाव आज 2 सीटों -एस जयशंकर और जुगल की ठाकोर जित लगभग तय

हार की पूरी संभावना के बावजूद कांग्रेस अपने शेष 69 विधायकों को एक साथ उत्तर गुजरात के एक रिसॉर्ट में ले गयी है ताकि उसे क्रॉस वोटिंग जैसी शर्मनाक स्थिति न झेलनी पड़े.

गांधीनगरकेंद्रीय मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण खाली हुई गुजरात कोटे की राज्यसभा की दो सीटों पर आज उपचुनाव होगा. मतदान सुबह 9 बजे से दोपहर बाद 4 बजे तक होगा. 5 बजे से मतगणना होगी और इसके बाद नतीजे भी घोषित कर दिये जायेंगे. गुजरात विधानसभा के अंकगणित को देखते हुए सत्तारूढ़ बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रदेश ओबीसी मोर्चा के नेता जुगलजी ठाकोर की जीत पक्की मानी जा रही है.

कुल 175 विधायक ही मतदान कर सकेंगे

बता दें कि 182 सदस्यीय विधानसभा में चार सीटें लोकसभा चुनाव जीतने वाले चार बीजेपी विधायकों के इस्तीफे के कारण खाली हैं, जबकि तीन अन्य विधायक बीजेपी के पबुभा माणोक (द्वारका सीट), कांग्रेस के भगवान बारड़ (तलाला) और निर्दलीय भूपेंद्र खांट अलग अलग कारणों से अयोज्ञ घोषित हैं. इस तरह कुल 175 विधायक ही मतदान कर सकेंगे. इनमें से बीजेपी के 100 हैं जो जीत के लिए जरूरी पहली वरीयता वाले 88 मतों से कहीं अधिक हैं.

हार की पूरी संभावना के बावजूद 69 विधायकों को रिसॉर्ट में ले गई कांग्रेस

कांग्रेस के पास 71 विधायक हैं जिनमें से दो अल्पेश ठाकोर और धवल झाला ने बगावती तेवर अपना रखा है. हार की पूरी संभावना के बावजूद कांग्रेस अपने शेष 69 विधायकों को एक साथ उत्तर गुजरात के एक रिसॉर्ट में ले गयी है ताकि उसे क्रॉस वोटिंग जैसी शर्मनाक स्थिति न झेलनी पड़े.

चुनाव प्रक्रिया में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

गौरतलब है कि पार्टी ने दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने (यानी दोनों सीटों के लिए एक विधायक को अलग-अलग वोट देने की छूट होने) को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी पर अदालत ने फिलहाल चुनाव प्रक्रिया में दखल देने से इंकार कर दिया है. पार्टी ने गौरव पंडया और पूर्व मंत्री चंद्रिकाबेन चूड़ास्मा को प्रत्याशी बनाया है. बाकी विधायकों में से एक निर्दलीय, एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और दो भारतीय ट्राइबल पार्टी के हैं.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts