जरूरी काम भी भूलने लगें हैं तो हो जाएं सतर्क, ये हो सकता है डिमेंशिया बीमारी का लक्षण

मस्तिष्क को नुकसान पहुंचने से डिमेंशिया होता हैं. दिमाग के कई भाग होते हैं. इन्हीं में से एक होता है सेरेब्रल कॉर्टेक्स. अगर किसी कारण इस भाग मे कोई गड़बड़ी हो जाए तो व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने, सोचने, कोई फैसला लेने, किसी काम को याद रखने में परेशानी होने लगती है.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदंगी में लोगों को कई बार भूलने की समस्या भी हो जाती है. पहले बुजुर्ग लोगों में यह परेशानी अधिक देखी जाती थी, लेकिन अब कम उम्र के लोगों को भी इस दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. आमतौर पर लोग पहले छोटी-छोटी चीजें भूलने लगते हैं लेकिन वह इसपर ध्यान ही नहीं देते. कुछ समय बाद यह समस्या बढ़ने लगती है और लोग अपने जरूरी काम भी भूलने लगते हैं. इस भूलने की बीमारी को डिमेंशिया (Dementia) कहा जाता है. आइए जानते हैं कि क्यों होती है यह बीमारी और किन लक्षणों से होती है इसकी पहचान.

न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर राजेश कुमार बताते हैं कि मस्तिष्क को नुकसान पहुंचने से डिमेंशिया होता हैं. दिमाग के कई भाग होते हैं. इन्हीं में से एक होता है सेरेब्रल कॉर्टेक्स. अगर किसी कारण इस भाग मे कोई गड़बड़ी हो जाए तो व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने, सोचने, कोई फैसला लेने, किसी काम को याद रखने में परेशानी होने लगती है. इन चीजों का असर व्यक्ति के रोजमर्रा के जीवन पर पड़ने लगता है. उम्र बढ़ने के साथ यह समस्याएं और बढ़ने लगती हैं. अगर किसी व्यक्ति को हादसे के दौरान सिर पर चोट लग जाए या उसके सिर में ट्यूमर हो तो भी इस रोग के होने का खतरा रहता है. डॉ. के मुताबिक, इस बीमारी में दिमाग की कोशिकाएं काम नहीं कर पाती हैं. जिन्हें ठीक नहीं किया जा सकता. इस कारण अभी तक इसका कोई इलाज़ नहीं है. हालांकि, कुछ थैरेपी और दवाओं के माध्यम से इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है.

47.5 मिलियन लोग पीड़ित

आंकड़ो के मुताबिक, दुनियाभर में डिमेंशिया के करीब 47.5 मिलियन मरीज हैं. इस बीमारी के लक्षण बढ़ने पर मरीज पूरी तरह किसी दूसरे पर निर्भर हो जाता है. कई मामलों में तो याद्दाशत पूरी तरह चली जाती है.

डिमेंशिया के लक्षण

ज़रूरी चीज़ें भूल जाना.

छोटी-छोटी समस्याओं को न सुलझा पाना

ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत होना

गिनती करने या नंबर को जोड़ने व घटाने में परेशानी आना

कहीं भी चलते समय रास्ता भूल जाना

अचानक व्यवहार बदल जाना

जरूरी काम भी याद न रहना

किसी काम को बहुत कोशिश के बाद भी याद न रख पाना

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts