बिहार में फिर से ‘नीतीशे सरकार-NDA ने 125 सीटें जीत बहुमत हासिल किया

बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने जा रही है

पटना: बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने जा रही है. बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के प्राप्त परिणामों में एनडीए ने बहुमत के जादुए आंकड़े के पार कर लिया है. प्रदेश में सत्ताधारी एनडीए ने 125 सीटों पर जीत हासिल कर ली है. हालांकि विपक्षी दलों का महागठबंधन भले ही चुनाव में बहुमत हासिल नहीं कर सका है, मगर उसने 110 सीटें जीतकर एनडीए को चुनावी मुकाबले में कड़ी टक्कर दी है.

निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार में सत्ताधारी राजग में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जदयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी ने 4 सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, विपक्षी महागठबंधन में शामिल आरजेडी ने 75 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 सीटों पर, भाकपा माले ने 12 सीटों पर, भाकपा एवं माकपा ने दो-दो सीटों पर जीत दर्ज की है. इस चुनाव में असदुद्दीन औवेसी की पार्टी एआईएमआईएम ने 5 सीटें, चिराग पासवान की पार्टी लोजपा और मायावती की पार्टी बसपा ने एक-एक सीट जीती है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है.

बिहार में किस गठबंधन को कितनी सीट मिलीं

  • एनडीए- 125 सीट
  • महागठबंधन- 110 सीट
  • ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेकुलर फ्रंट (JDSF)- 6 सीट (बसपा-1, AIMIM- 5)
  • प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन (PDA)- 0
  • लोक जनशक्ति पार्टी- 1
  • द प्लूरल्स पार्टी- 0

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) इस बार के चुनाव में बिहार में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. आरजेडी ने चुनाव में 75 सीटों पर जीत हासिल की है. हालांकि यहां सबसे ज्यादा फायदा बीजेपी को हुआ है, जो आरजेडी के बाद बिहार में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है. बीजेपी को यहां 74 सीटों पर जीत मिली है. इस चुनाव में जदयू को काफी नुकसान झेलना पड़ा है, इस बार के चुनाव में जदयू महज 43 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी है. इसके अलावा असदुद्दीन औवेसी की पार्टी एआईएमआईएम को बड़ा फायदा हुआ है, जो इश चुनाव में 5 सीटें जीतने में कामयाब हुई है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts