कोरोना देश में: सेना की तैयारी कोरोना के खिलाफ-133 अस्पताल, साढ़े 8 हजार डॉक्टर,9 हजार बेड तैयार

नई दिल्ली. देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इससे निपटने के लिए तीनों सेनाओं ने भी पुख्ता तैयारी की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को इस संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग की। इसमें मौजूद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने कहा- सेना के अस्पतालों में 9 हजार से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि जैसलमेर, जोधपुर, चेन्नई, मानेसर, हिंडन और मुंबई में 1 हजार से ज्यादा लोगों को क्वारैंटाइन में रखा गया है। इसकी मियाद 7 अप्रैल को खत्म हो रही है। मार्च 2018 तक के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में सेना के 133 अस्पताल हैं। इनमें से 112 मिलिट्री, 12 एयरफोर्स और 9 नेवी के हैं।

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रक्षा मंत्री ने आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे, एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह, आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विस के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी और डीआरडीओ चेयरमैन डॉ. सतीश रेड्डी से भी बात की।

कोरोना से निपटने के लिए तीनों सेना की तैयारी

आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे : साढ़े 8 हजार से ज्यादा डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ तैयार है। सेना के अस्पतालों में 9 हजार से ज्यादा बेड उपलब्ध।

एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया : पिछले 5 दिन में वायुसेना ने देश के अलग-अलग हिस्सों में 25 टन से ज्यादा मेडिकल इक्विपमेंट की सप्लाई की है।

नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह : किसी भी स्थिति से निपटने के लिए नौसेना के जहाज स्टैंडबाय पर हैं। जरूरत पड़ने पर लोकल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ मिलकर भी काम किया जा रहा है।

25 हजार एनसीसी कैडेट्स और रिटायर्ड हेल्थ प्रोफेशनल्स भी तैयार
आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विस के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी ने रक्षा मंत्री को बताया कि रिटायर्ड हेल्थ प्रोफेशनल्स भी सेवा देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि 25 हजार से ज्यादा एनसीसी कैडेट्स को भी ट्रेनिंग दी जा रही है।

डीआरडीओ एक समय में 4 मरीजों को सपोर्ट करने वाला वेंटिलेटर बना रहा
डीआरडीओ के चेयरमैन डॉ. डीजी सतीश रेड्डी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को बताया कि डीआरडीओ लैब में बनाए गए 50 हजार लीटर सैनिटाइजर दिल्ली पुलिस समेत अलग-अलग सुरक्षा बलों को सप्लाई किए गए हैं। इसके अलावा, 1 लाख लीटर सैनिटाइजर देशभर में सप्लाई हुआ। उन्होंने बताया कि अभी रोज 10 हजार पांच लेयर वाले नैनो टेक्नोलॉजी फेस मास्क एन-99 बनाए जा रहे हैं और जल्द ही इसका प्रोडक्शन बढ़ाकर रोजाना 20 हजार किया जाएगा। डीआरडीओ ने 40 हजार फेस मास्क दिल्ली पुलिस को दिए हैं। डॉ. रेड्डी ने बताया कि हमारी एक लैब में रोज 20 हजार पीपीई यानी पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही एक ऐसा वेंटिलेटर भी बनाने की तैयारी है, जो एक समय में 4 मरीजों को सपोर्ट कर सके।

रक्षा मंत्रालय के सभी कर्मचारी पीएम-केयर फंड में एक दिन की सैलरी देंगे
कोरोनावायरस से लड़ने के लिए बनाए गए पीएम-केयर फंड में रक्षा मंत्रालय के भी सभी कर्मचारी एक दिन की सैलरी देंगे। बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। ऐसा अनुमान है कि आर्मी, नेवी और एयरफोर्स समेत रक्षा मंत्रालय के अधीन आने वाली सभी विंग के कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी से 500 करोड़ रुपए का फंड मिलेगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts