दिल्ली में: 5वें मंकीपॉक्स मामले की रिपोर्ट, नाइजीरिया से लौटी महिला पॉजिटिव

भारत में मंकीपॉक्स के कुल 10 मरीज सामने आ चुके हैं. दिल्ली के अस्पताल में भर्ती मरीजों में से चार का इलाज चल रहा है जबकि एक को पहले छुट्टी दे दी गई थी.

दिल्ली:  लोक नायक जय प्रकाश नारायण (LNJP) अस्पताल में भर्ती एक महिला के पॉजिटिव टेस्ट के बाद दिल्ली ने शनिवार को अपने पांचवें मंकीपॉक्स (Monkeypox) रोगी की सूचना दी है. एक 22 वर्षीय अफ्रीकी महिला की टेस्ट में पॉजिटिव रिपोर्ट आई है. महिला एक महीने पहले नाइजीरिया गई थी. उसे दो दिन पहले एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और शुक्रवार रात उसकी रिपोर्ट आई, जिसमें उसके पॉजिटिव (Positive) होने की पुष्टि हुई. दिल्ली में ऐसी दूसरी महिला हैं जो मंकीपॉक्स से प्रभावित पाई गई हैं. इसके साथ ही भारत में मंकीपॉक्स के कुल 10 मरीज सामने आ चुके हैं. दिल्ली के अस्पताल में भर्ती मरीजों में से चार का इलाज चल रहा है जबकि एक को पहले छुट्टी दे दी गई थी.

LNGP अस्पताल के डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम मरीज का इलाज कर रही है. देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते मामलों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमारी से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची जारी की है. इसने यह भी रेखांकित किया कि कोई भी व्यक्ति वायरस को पकड़ सकता है यदि उसने किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ लंबे समय तक या बार-बार संपर्क किया हो. मंत्रालय ने संक्रमित व्यक्ति को दूसरों से अलग-थलग करने की सलाह दी है ताकि यह रोग दूसरों में ना फैले. इससे बचने के लिए सेनेटाइजर का उपयोग करने, साबुन और पानी से हाथ धोना, रोगी के करीब होने पर मास्क और हाथों को डिस्पोजेबल दस्ताने से ढंकना और कीटाणुरहित रहने के लिए सेनेटाइजर का उपयोग करने के लिए कहा गया है.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts