IND vs NZ LIVE: न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ टॉस जीता,गेंदबाजी का फैसला

  • न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन और सेंटनर की वापसी, मार्क चैपमैन और टॉम ब्लेंडल बाहर
  • भारतीय प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, शिवम दुबे, कुलदीप यादव को मौका नहीं मिला

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे की सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार को माउंट माउनगुई में खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बदलाव किया। केदार जाधव को बाहर कर मनीष पांडे को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया। वहीं, न्यूजीलैंड में नियमित कप्तान केन विलियम्सन और मिशेल सेंटनर की वापसी हुई। मार्क चैपमैन और टॉम ब्लेंडल को बाहर किया।

टीम इंडिया पहले ही यह सीरीज 0-2 से हार चुकी है। अब आखिरी मैच जीतकर उसके पास सम्मान बचाने का मौका है। इस मैदान पर भारत ने अब तक 2 वनडे खेले हैं, जिनमें न्यूजीलैंड को शिकस्त दी है। पिछली बार 28 जनवरी 2019 को टीम इंडिया ने कीवी टीम को 7 विकेट से हराया था। सीरीज का पहला वनडे हैमिल्टन में खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद ऑकलैंड मैच में भारतीय टीम को 22 रन से हार झेलनी पड़ी।

दोनों टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जिमी नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, काइल जैमिसन और हामिश बेनेट।

बुमराह का फ्लॉप प्रदर्शन टीम के लिए चिंता का विषय
तेज गेंदबाज बुमराह ने इसी साल चोट के बाद टीम में वापसी की। इसके बाद से उनका फ्लॉप प्रदर्शन जारी है। बुमराह ने 5 वनडे में 277 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 1 ही विकेट लिया। पिछले तीन वनडे में उन्हें कोई सफलता नहीं मिला। ऐसा उनके करियर में पहली बार हुआ।

हेड-टू-हेड
भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 109 वनडे खेले गए। टीम इंडिया ने 55 में जीत दर्ज की, 48 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 5 बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत ने 41 में से 14 ही मुकाबले जीते। 24 में हार मिली। एक मुकाबला टाई रहा, जबकि 2 का नतीजा नहीं निकल सका। इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 में से 8 सीरीज अपने नाम की, जबकि 4 बार हार मिली। 2 सीरीज ड्रॉ रहीं।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment