IND vs SL ODI Final: धवन-ईशान की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने 7 विकेट से जीता मुकाबला

तीन वनडे मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

कप्तान शिखर धवन (86*) और ईशान किशन (59) की अर्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे मुकाबले में 7 विकेट से हराकर तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। कोलंबो में खेले जा रहे इस मुकाबले में लंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 263 रन का लक्ष्य रखा था जिसे टीम इंडिया ने 36 ओवर में हासिल कर आसान जीत दर्ज की।

मीका करुणारत्ने (नाबाद 43) रन की सधी हुई पारी के दम पर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से करुणारत्ने ने 35 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 43 रन बनाए।

भारत की ओर से दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए जबकि हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, श्रीलंका की शुरुआत ठीक-ठाक रही और अविष्का फर्नाडो तथा मिनोद भानुका ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेकिन चहल ने अविष्का (32) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने इस मैच से डेब्यू करने वाले भानुका राजपक्षा (24) को आउट किया।

इसके तुरंत बाद ही कुलदीप ने भानुका (27) को आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। श्रीलंका को चौथा झटका क्रुणाल ने धनंजय डी सिल्वा (14) को आउट कर दिया। इसके बाद चरीथ असालंका ने कप्तान दासुन शनाका के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई।

इस साझेदारी को चाहर ने असालंका को आउट कर तोड़ा जिन्होंने 65 गेंदों पर एक चौके की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद चाहर ने नए बल्लेबाज के रूप में उतरे वनिंदु हसारंगा (8) को पवेलियन भेजा। शनाका भी ज्यादा देर पारी नहीं सभाल सके और चहल की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 50 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाए।

कुछ देर बाद हार्दिक पांड्या ने इसुरु उदाना (8) को आउट कर श्रीलंका को आठवां झटका दिया। अंतिम ओवरों में करुणारत्ने ने दुश्मंता चमीरा के साथ मिलकर नौंवे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की। हालांकि, चमीरा अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर रन होकर आउट हुए। चमीरा ने सात गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी धवन और शॉ की जोड़ी ने भारत को तेज तर्रार शुरुआत दी। पहले विकेट के लिए दोनों ने 58 रन जोड़े। शॉ 43 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ईशान ने धवन के साथ रन बनाने का जिम्मा उठाया। ईशान के आउट होन के बाद मनीष पांडे ने 26 और सूर्यकुमार यादव ने 31 रन की नाबाद पारी खेली।

https://twitter.com/BCCI/status/1416801496725745665

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment