भारत बनाम न्‍यूजीलैंड हेड टू हेड : जानिए टी20 मैचों में कौन किस पर भारी

टी20 विश्‍व कप 2021 में भारतीय टीम अब दूसरे मैच की तैयारी में जुटी हुई है. पहला ही मैच टीम इंडिया पाकिस्‍तान से हार चुकी है. अब 31 अक्‍टूबर को भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मैच होना है.

टी20 विश्‍व कप 2021 में भारतीय टीम अब दूसरे मैच की तैयारी में जुटी हुई है. पहला ही मैच टीम इंडिया पाकिस्‍तान से हार चुकी है. अब 31 अक्‍टूबर को भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मैच होना है. ये मैच भी उसी दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर खेला जाएगा, जहां पहला मैच हुआ था. भारतीय टीम के लिए पाकिस्‍तानी टीम इतनी बड़ी चुनौती नहीं थी, जितनी बड़ी न्‍यूजीलैंड की होने वाली है. टीम के पास अच्‍छे खिलाड़ी हैं और कई बड़े खिलाड़ी आईपीएल 2021 में भी यूएई में खेल चुके हैं. भारतीय टीम के लिए ये मैच बहुत खास है, क्‍योंकि अगर इस मैच में कुछ गड़बड़ी हुई तो आगे का रास्‍ता करीब करीब बंद हो जाएगा.

भारतीय टीम ने आईसीसी के टूर्नामेंट में न्‍यूजीलैंड को केवल दो बार ही हराया है. इससे पहले भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड को साल 2003 के विश्‍व कप में हरा पाई थी, उसके बाद से अजेय है. भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब तक 16 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं. इसमें से दोनों टीमों ने आठ आठ मैच अपने नाम किए हैं. दोनों टीमों में एक भी मैच बराबरी पर खत्‍म नहीं हुआ है. वहीं अगर टी20 विश्‍व कप की बात करें तो दो बार इन दोनों का आमना सामना हुआ है, जिसमें से दोनों मैच न्‍यूजीलैंड ने ही जीते हैं. इससे समझा जा सकता है कि भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच जब भी मुकाबला हुआ है, न्‍यूजीलैंड भारी पड़ी है. न्‍यूजीलैंड वही टीम है, जिसने 2019 के विश्‍व कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हराया था और भारतीय टीम का सफर वहीं पर खत्‍म हो गया था. वहीं इसी साल खेले गए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी न्‍यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया था. टीम इंडिया के ग्रुप में पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के अलावा अफगानिस्‍तान और स्‍कॉटलैंड की टीम भी है. अफगानिस्‍तान ने भी अपने पहले मैच में अच्‍छा प्रदर्शन किया है. उसने स्‍कॉटलैंड को 130 रन के बड़े अंतर से हराया है. हालांकि टीम इंडिया को आराम करने और उसके बाद प्रैक्‍टिस करने का वक्‍त मिल जाएगा और तरोताजा होकर मैदान में उतरेगी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment