भारतीय नौसेना: पीएम नरेंद्र मोदी बोले- समंदर में तैरता शहर है INS विक्रांत

भारतीय नौसेना को आईएनएस विक्रांत का नया अवतार सौंप दिया गया है. कोचीन शिपयार्ड पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले नौसेना के नए झंडे का अनावरण किया और फिर नेवी को देश का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत INS विक्रांत सौंप दिया है.

नई दिल्ली:  भारतीय नौसेना को आईएनएस विक्रांत का नया अवतार सौंप दिया गया है. कोचीन शिपयार्ड पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले नौसेना के नए झंडे का अनावरण किया और फिर नेवी को देश का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत INS विक्रांत सौंप दिया है. इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, सीएम पिनाराई विजयन सहित अन्य सैन्य अफसर मौजूद रहे. पीएम नरेंद्र मोदी ने INS विक्रांत के कमीशनिंग पर कहा कि देश के नए भविष्य के साक्षी बन रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि विक्रांत विशाल है, विराट है, विहंगम है, विशिष्ट है, विशेष भी है. यह सिर्फ युद्धपोत नहीं है, बल्कि 21वीं सदी के भारत का परिश्रम और प्रतिभा का प्रमाण है. चुनौतियां अनंत हैं तो भारत का विक्रांत उतर है. यह भारतीय का मान और स्वभिमान को बढ़ाने वाला अवसर है. उन्होंने कहा कि लक्ष्य कठिन से कठिन क्यों न हो, चुनौतियां कितनी बड़ी क्यों न हो, भारत जब ठान लेता है तो कोई लक्ष्य असंभव नहीं होता.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमर्त्य वीर पुत्र हो, दृढ़ प्रशस्त सोच लो, प्रशस्त पुण्य पंथ है बढ़े चलो बढ़े चलो. केरल की पुण्य भूमि पर देश को यह उपलब्धि उस वक्त पर मिला है जब ओणम का पर्व भी चल रहा है. INS विक्रांत की अपनी एक विकास यात्रा है, स्वदेशी ताकत, कौशल और संसाधन का प्रतीक है.

उन्होंने आगे कहा कि बेस में स्टील भी स्वदेशी हैं. एक तैरता हुआ शहर है, एयरफील्ड है. इसमें जितनी बिजली पैदा होती है उससे 5 हजार घरों को रोशन कर सकता है. जितना केबल इस्तेमाल हुआ है वह कोच्चि से काशी पहुंच सकता है. मेगा इंजीनियरिंग से नैनो टेक्नोलॉजी तक का सपना हकीकत में बदल रहा है. भारत ने इस लीग में शामिल होकर विकसित राष्ट्र के क्षेत्र में एक और कदम बढ़ा दिया है. जल परिवहन के क्षेत्र में हमारी समृद्ध विरासत रही है.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts