भारतीय: गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी, पांचवें टेस्ट में धमाकेदार जीत के साथ इंग्लैंड ने ड्रॉ कराई सीरीज

इंग्लैंड ने भारत के विरुद्ध पुननिर्धारित पांचवां टेस्ट मैच 7 विकेट से जीत लिया है। बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए मैच में इंग्लैंड को 378 रन का टारगेट मिला था, जिसे उसने 76.4 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने पांचवें दिन खेल की शुरुआत 57 ओवर में 259 रन से की। इसके बाद टीम ने 19.4 ओवर में मैच पर कब्जा कर लिया। मेजबान टीम के लिए जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने टिककर बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी।

सोमवार को चौथे दिन नाबाद रहे रूट और बेयरस्टो मंगलवार को अपनी टीम को जिताकर लौटे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 269 रन की अटूट साझेदारी की। इंग्लैंड का स्कोर एक समय 109/3 था। रूट ने 173 गेंदों का सामना करने के बाद 19 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 142 रन की पारी खेली। वहीं, बेयरस्टो 145 गेंदों में 15 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 114 रन बनाकर नाबाद रहे। बता दें कि भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 284 पर ढेर हो गई। वहीं, भारत की दूसरी पारी 245 रन पर सिमट गई थी।

इंग्लैंड ने की अच्छी शुरुआत 

इससे पहले बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीस (56) और जैक क्रॉले (46) ने पहले विकेट के लिए 107 रन की मजबूत साझेदारी की। यह पार्टनरशिप जसप्रीत बुमराह ने 22वें ओवर में क्रॉले को आउट कर तोड़ी। इसके बाद बुमराह ने 24वें ओवर में ओली पोप (0) को पवेलियन भेजा। वहीं, लीस 25वें ओवर में रन आउट हुए। बेयरस्टॉ को 14 के स्कोर पर हनुमा विहारी ने जीवनदान दिया, जो भारत के लिए महंगा साबित हुआ।

इंग्लैंड ने ड्रॉ कराई टेस्ट सीरीज

गौरतलब है कि यह टेस्ट भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले साल खेली गई सीरीज का हिस्सा था। कोरोना संक्रमण फैलने के कारण तब सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट कैंसिल कर दिया गया था, जो अब बर्मिंघम में आयोजित किया गया। इंग्लैंड यह मुकाबला जीतने के साथ सीरीज को 2-2 से ड्रॉ कराने में कामयाब हो गया है। सीरीज के पहले टेस्ट का कोई नतीजा नहीं निकला था। वहीं, भारत ने दूसरे और चौथे टेस्ट में जीत दर्ज की थी जबकि इंग्लैंड ने तीसरे मैच में बाजी मारी थी।

India vs England 5th Test Playing 11

भारत की प्लेइंग इलेवन: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन: बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉले, एलेक्स लीस, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयर्स्टो, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), जेम्स एंडरसन, मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच।

https://twitter.com/BCCI/status/1544333779111514115

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts