सऊदी अरब में भारत की नर्स कोरोना वायरस की चपेट में

चीन में कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. अब इस वायरस की चपेट में केरल की एक नर्स भी आ गई है. केरल के कोट्टायम जिले के एत्तूमन्नूर की रहने वाली ये नर्स सऊदी अरब (Saudi Arabia) के अल हयान हॉस्पिटल में काम करती है.

तिरुवनंतपुरम. चीन (China) में घातक बन चुके कोरोना वायरस (Corona virus) की चपेट में सऊदी अरब (Saudi Arabia) में काम करने वाली केरल (Kerala) की एक नर्स भी आ गई है. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने इस मामले में विदेश मंत्री एस जयशंकर से कहा है कि वह इस मामले को खाड़ी देशों के सामने उठाएं और इसके इलाज के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध कराएं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केरल के कोट्टायम जिले के एत्तूमन्नूर की रहने वाली ये नर्स सऊदी अरब के अल हयान हॉस्पिटल में काम करती है. इस नर्स का टेस्ट पॉजिटिव आया है.

बता दें कि चीन में कोरोना वायरस  (Corona virus)  के कारण अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि करीब 30 नर्सों को निगरानी में रखा गया है. इनमें से एक नर्स का टेस्ट पॉजिटिव आया है. मुख्यमंत्री पी विजयन ने इस मामले में विदेश मंत्रालय को लिखे पत्र में मांग की है कि सरकार को संबंधित विभाग से लगातार संपर्क में रहना चाहिए और इस बारे में प्रभावित लोगों के लिए सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए. मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार केरल से संबंध रखने वाली कम से कम 30 नर्सों को भी अस्पताल में अलग-थलग रखा गया था. उन्होंने इस विषाणु से पीड़ित एक फिलीपिनी नर्स की देखभाल की थी.

केंद्रीय राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा, हमने सऊदी अरब में भारत के महावाणिज्य दूत से बात की है. उनसे कहा है कि वह नर्स को हर संभव मदद उपलब्ध कराएं. मुरलीधरन ने कहा, वह लोग हॉस्पिटल प्रबंधन से लगातार संपर्क में हैं और सभी संभव मदद पहुंचा रहे हैं. वी मुरलीधरन ने कहा, अल हयात हॉस्पिटल में भारत की करीब 100 नर्स काम करती हैं. इनमें ज्यादातर केरल से हैं. इनमें सभी का टेस्ट किया गया है. इनमें से सिर्फ एक नर्स को इस वायरस का संक्रमण पाया गया है. उस नर्स का असीर नेशनल हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है और वह तेजी से रिकवर कर रही है.

हालांकि स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि उनके पास राज्य की किसी भी नर्स के प्रभावित होने की कोई सूचना नहीं है. स्वास्थ्य विभाग इस वायरस के बारे में चेतावनी जारी कर चुका है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शेलजा ने कहा, जो लोग चीन से लौटकर आ रहे हैं, वह जिला चिकित्सा अधिकारी को सूचना देनी चाहिए. इसके अलावा राज्य के सभी चारों एयरपोर्ट पर निगरानी की व्यवस्था की गई है.

दूतावास ने दो हॉटलाइन नंबर जारी किए हैं, जिनके जरिए वहां के बारे में जानकारी के अलावा संपर्क स्थापित किया जा सकता है. ये नंबर हैं…+8618612083629 और +8618612083617.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts