कोरोना काल में आज से शुरू हो रहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट-ENG vs WI

कोरोना काल के इस दौर में जिस दिन के लिए क्रिकेट प्रेमी पिछले लगभग चार महीने से तरस रहे थे, वो दिन आखिरकार आ गया है. 117 दिन बाद आज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो रही है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच आज से साउथैम्पटन में पहला टेस्ट मैच खेल जाएगा. सीमित ओवरों की क्रिकेट के चलन के बाद पिछले 46 सालों में पहला मौका होगा जबकि 100 से भी ज्यादा दिन तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया

इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर आज यानी बुधवार को जब साउथैम्पटन मैदान पर उतरेंगे तो एक ऐतिहासिक मौका होगा. कोरोना की वजह से थम चुकी दुनिया के धीरे-धीरे सामान्य होने की तरफ यह एक बड़ा कदम है. इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच बुधवार से शुरू हो रही इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच कई मायनों में अलग होगा. कोरोना वायरस महामारी की वजह से 15 मार्च 2020 के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला जा रहा और अब ये मैच के बीच जैव सुरक्षित वातावरण में खाली स्टेडियमों में इसकी शुरुआत होने जा रही है. इससे पहले आखिरी मैच आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में वनडे के रूप में खेला गया था.

आईसीसी ने मैच के नियमों में कई बदलाव किए

कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए आईसीसी ने मैच के नियमों में कई बदलाव किए हैं जिसमें गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर पाबंदी सबसे अहम है. यह देखना दिलस्प होगा की बिना गेंद का चमकाए गेंदबाज बल्लेबाज को कितना परेशान कर पाते हैं. टेस्ट मैच में गेंद पर थूक या लार लगाना खिलाड़ियों की आदत में शामिल हो चुका है ऐसे में अंपायर को आईसीसी के नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी.

रोचक तथ्य

इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच शुरू हो रही इस टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम के कप्तान बेन स्टोक्स भी एक इतिहास रचेंगे. वह पहली बार टेस्ट में अपने देश की अगुवाई करेंगे. दरअसल, कप्तान जो रूट दूसरी बार पिता बनने जा रहे हैं, इसलिए उनकी जगह स्टोक्स टीम का नेतृत्व करेंगे. वहीं, वेस्ट इंडीज की ओर से यह जिम्मेदारी जेसन होल्डर संभालेंगे. जिनके लिए बतौर कप्तान यह 33वां टेस्ट मैच होगा. दिलचस्प बात यह है कि होल्डर आईसीसी की ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले नंबर पर जबकि स्टोक्स दूसरे नंबर पर काबिज हैं.

कितने बजे शुरू होगा इंग्लैंड- वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच?

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाने वाला पहला टेस्ट मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3:30 बजे शुरू होगा. मैच का लाइव प्रसारण सोनी के स्पोर्ट्स चैनल पर देखा जा सकता है. मैच का मजा उठाने के लिए सोनी सिक्स, सोनी एचडी, सोनी सिक्स एचडी, सोनी टेन स्पोर्ट्स 1 और सोनी टेन स्पोर्ट्स एचडी 1 पर जा सकते हैं.

https://twitter.com/ICC/status/1280547136590012416

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts