आईपीएल 2020: पूरे 53 दिन का होगा आईपीएल

आईपीएल 2020 को लेकर अभी अभी बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग अब से कुछ ही देर पहले खत्म हो चुकी है. बीसीसीआई के अनुसार IPL के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है.

आईपीएल 2020 को लेकर अभी अभी बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL 2020) की मीटिंग अब से कुछ ही देर पहले खत्म हो चुकी है. बीसीसीआई (BCCI) के अनुसार IPL के लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी है. जिसका इंतजार लंबे अर्से से किया जा रहा था. यानी अब आईपीएल 13 (IPL 13) के लिए कोई रुकावट नहीं बची है. आईपीएल का फाइनल शेड्यूल (IPL Schedule) तय हो गया है. अब यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर (IPL 2020 Final) के बीच UAE में खेला जाएगा.

 

इसके साथ ही अब यह भी तय हो गया है कि आईपीएल 51 नहीं बल्कि पूरे 53 दिनों तक चलेगा. फाइनल 10 नवंबर को होगा, इससे साफ हो गया है कि आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब आईपीएल का फाइनल वीक डे में खेला जाएगा. साथ ही बताया जा रहा है कि शाम के मैच 7:30 बजे शुरू होंगे. जबकि भारत में ये मैच आठ बजे से शुरू होते थे. मैच में स्‍टेडियम में दर्शकों के आने पर बीसीसीआई की ओर से सीधा जवाब दिया गया कि यह फैसला यूएई क्रिकेट और वहां की सरकार पर छोड़ दिया गया है. इस बारे में कहा गया है कि अगर फैंस को बुलाया जाएगा तो इससे आईपीएल का रोमांच और भी बढ़ जाएगा, लेकिन यह फैसला बीसीसीआई नहीं लेगा.

 

बीसीसीआई ने आईपीएल गवर्निग काउंसिल की बैठक में लीग के 13वें सीजन का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर को कराने का फैसला किया है जिसमें 10 डबल हेडर यानी दिन में दो मैच शामिल हैं और शाम के मैचों की शुरुआत 7:30 बजे से होगी. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि यह फैसला किया गया कि आईपीएल को अगले सप्ताह में बढ़ा दिया जाए और इसी कारण फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा. अधिकारी ने कहा कि सख्त प्रोटोकॉल्स को देखते हुए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि मैचों के बीच में अच्छा अंतर हो, 10 डबल हेडर प्लान किए गए हैं. अधिकारी ने कहा, हमने 10 नवंबर तक जाने का फैसला किया और इसी कारण पहली बार वीकडे पर फाइनल होगा. यातायात, बायो सिक्योर वातावरण और इस तरह की तमाम चीजों को देखकर, यह सुनिश्चत करने के लिए की मैचों के बीच में अंतर रहे, हमने इस सीजन 10 डबल हेडर कराने का सोचा है. जब समय के बारे में पूछा गया तो अधिकारी ने कहा कि शाम के मैच भारतीय समयानुसार 7:30 बजे से शुरू होंगे. उन्होंने कहा, हमने आईपीएल के पहले के समय रात आठ बजे से 30 मिनट पहले मैच शुरू कराने का फैसला किया है. रात आठ के बजाए मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होंगे.

 

अधिकारी से जब पूछा गया कि क्या स्टेडियम में दर्शकों के आने पर बात हुई तो अधिकारी ने कहा कि इस बात पर फैसला अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चर्चा के बाद लिया जाएगा. उन्होंने कहा, अगर कुछ प्रशंसक मैदान पर आते हैं तो यह अच्छा होगा क्योंकि इससे खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ता है. लेकिन, एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे अहम है. इसलिए इस सब पर हम अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) से चर्चा करेंगे.

 

सभी फ्रेंचाइजी से भी वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है. एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, हमसे वीजा प्रक्रिया शुरू करने के बारे में कह दिया गया है. बीसीसीआई यूएई में टूर्नामेंट आयोजित कराने को लेकर आने वाले सप्ताह में सरकार से पूरी मंजूरी मिलने को लेकर भी सकारात्मक है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने शनिवार को आईएएनएस से कहा था, बीसीसीआई को खेल मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है और हमें उम्मीद है कि बाकी मंत्रालयों से भी जल्दी मंजूरी मिल जाएगी.

(इनपुट आईएएनएस)

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment