IPL 2021 : हैदराबाद को हराकर प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स IPL 2021 के 44वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से मात देने के साथ ही प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई

शारजाह। जोश हेजलवुड और ड्वेन ब्रावो की घातक गेंदबाजी व महेंद्र सिंह धोनी के विजयी छक्के से चेन्नई सुपर किंग्स ने बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के प्लेऑफ में जगह बनायी। सनराइजर्स की टीम पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद शारजाह की धीमी पिच पर सात विकेट पर 134 रन ही बना पायी। चेन्नई ने 19.4 ओवर में चार विकेट पर 139 रन बनाकर 11 मैच में नौवीं जीत दर्ज करके अपने अंकों की संख्या 18 पर पहुंचायी। इसके उलट सनराइजर्स की यह नौवीं हार से प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गया है। वह आखिरी स्थान पर बना हुआ है।

चेन्नई की जीत की नींव गेंदबाजों ने रखी। हेजलवुड ने 24 रन देकर तीन विकेट लिये जो आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। ब्रावो ने 17 रन देकर दो विकेट हासिल किये। सनराइजर्स की तरफ से ऋद्धिमान साहा ने सर्वाधिक 44 रन बनाये लेकिन इसके लिये उन्होंने 46 गेंदें खेली। चेन्नई के बल्लेबाजों ने गेंदबाजों के प्रयास को अच्छी तरह से मुकाम पर पहुंचाया। रुतुराज गायकवाड़ (38 गेंदों पर 45) और फाफ डु प्लेसिस (36 गेंदों पर 41) ने पहले विकेट के लिये 75 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। अंबाती रायुडु 17 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि धोनी (11 गेंदों पर नाबाद 14) ने अपने चिर परिचित अंदाज में विजयी छक्का लगाया। चेन्नई इस सत्र में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम है। उसने 12 आईपीएल में 11वीं बार प्लेऑफ में प्रवेश किया। सनराइजर्स की तरह चेन्नई ने भी धीमी शुरुआत की लेकिन उसने विकेट नहीं गंवाये। पहले तीन ओवर के बाद स्कोर 12 रन था।

भुवनेश्वर कुमार के पारी के चौथे ओवर में गायकवाड़ और डुप्लेसिस दोनों ने छक्के लगाये। डुप्लेसिस ने होल्डर पर दो चौके जबकि गायकवाड़ ने राशिद का स्वागत चौके और छक्के से किया। उन्हें इसी ओवर में पगबाधा आउट दे दिया गया था लेकिन डीआरएस के सहारे वह क्रीज पर टिके रहे। पावरप्ले तक स्कोर 47 रन था। इसके बाद सिद्धार्थ कौल गेंदबाजी के लिये आये तो डुप्लेसिस ने उन पर छक्का और चौका लगाया। यह साझेदारी 11वें ओवर में जैसन होल्डर (27 रन देकर तीन) ने गायकवाड़ को मिड ऑफ पर कैच कराकर तोड़ी। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये।

चेन्नई ने मोईन अली (17) के रूप में अपना दूसरा विकेट गंवाया जिन्हें राशिद खान ने बोल्ड किया। होल्डर ने सुरेश रैना (दो) और डुप्लेसिस को आउट करके मैच में कुछ रोमांच भर दिया। धोनी का जैसन रॉय ने मुश्किल कैच छोड़ा लेकिन रायुडु ने कौल पर चौका और भुवनेश्वर पर छक्का जड़कर चेन्नई को संकट में नहीं पड़ने दिया। चेन्नई को अंतिम दो ओवर में 16 रन चाहिए थे। भुवनेश्वर 19वां ओवर करने आये लेकिन उन्होंने इसमें 13 रन लुटा दिये।

धोनी ने कौल की गेंद छह रन के लिये भेजकर अपने प्रशंसकों को मदहोश कर दिया। इससे पहले सनराइजर्स शुरू में बैकफुट पर पहुंच गया था। उसने पहले दो ओवर में पांच रन बनाये और हेजलवुड ने फिर सलामी बल्लेबाज जैसन रॉय (दो) को पवेलियन भेज दिया। साहा ने दीपक चाहर के पारी के तीसरे ओवर में दो छक्के लगाये जिससे सनराइजर्स पावरप्ले में एक विकेट पर 41 रन तक पहुंचा लेकिन इसके तुरंत बाद उसने कप्तान केन विलियमसन (11) का विकेट गंवा दिया जिन्हें ब्रावो ने पगबाधा आउट किया।

साहा जब 29 रन पर थे तब उन्होंने प्वाइंट पर आसान कैच दे दिया था लेकिन शार्दुल ठाकुर (37 रन देकर एक) की यह गेंद नोबॉल निकल गयी। स्कोर हालांकि कछुआ चाल से आगे बढ़ रहा था और 10 ओवर में केवल 63 रन बने थे, जिसके बाद ब्रावो ने प्रियम गर्ग (सात) का संघर्ष समाप्त किया। साहा ने जब धोनी को आसान कैच थमाया तो रविंद्र जडेजा (तीन ओवर में 14 रन देकर एक) ने नोबॉल नहीं की थी। छठे ओवर के बाद 13वें ओवर 48 गेंद के बाद कोई बाउंड्री लगी। अब्दुल समद (18) ने ठाकुर पर चौका लगाने के बाद हेजलवुड पर छक्का भी लगाया। अभिषेक शर्मा (18) ने भी हेजलवुड के अगले ओवर में छक्का लगाया लेकिन इस आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने इन दोनों बल्लेबाजों को तीन गेंद के अंदर पवेलियन की राह दिखा दी। होल्डर (पांच) के आउट होने के बाद राशिद खान (13 गेंद पर नाबाद 17) ने डेथ ओवरों में कुछ रन जुटाये।

https://twitter.com/IPL/status/1443649000981164032

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment