IPL 2021, SRH v RCB : शाहबाज अहमद की गेंदबाजी से बैंगलोर ने छीनी जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के छठे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शानदार गेंदबाजी के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद को 6 रनों से हरा दिया।

चेन्नई| एक दिन पहले भी यही हुआ था जब मुम्बई इंडियंस के गेंदबाजों ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को अप्रत्याशित जीत दिलाई थी और अब बुधवार को रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के गेंदबाजों ने वही कारनामा करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद से जीत छीन ली। बेंगलोर को 149 रनों पर सीमित करने के बाद हैदराबाद की टीम कप्तान डेविड वार्नर और मनीष पांडेय की अच्छी पारियों का फायदा नहीं उठा सकी और बेंगलोर को गेंदबाजों को हावी होने के मौका दिया। 20 ओवर की समाप्ति तक हैदराबाद 9 विकेट पर 143 रन ही बना सकी।

यह हैदराबाद की लगातार दूसरी हार है जबकि कोहली की टीम की यह लगातार दूसरी जीत है। अपने पहले मैच में हैदराबाद को केकेआर से हार मिली थी जबकि बेंगलोर ने मुम्बई इंडियंस को अंतिम गेंद पर दो विकेट से हराया था।

हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (1) को 13 के कुल योग पर मोहम्मद सिराज ने ग्लैन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया। साहा ने नौ गेंदों का सामना किया। इसके बाद कप्तान डेविड वार्नर (54 रन,37 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) का साथ देने मनीष पांडेय (38 रन, 39 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) आए।

इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए बहुमूल्य 83 रनों की साझेदारी की। वार्नर का विकेट 96 के कुल योग पर गिरा। वार्नर को काइल जेमिसन ने डेनियर क्रिस्टीयन के हाथों कैच कराया।

अब पांड्य का साथ देने जॉनी बेयस्टो (12 रन, 13 गेंद, 1 चौका) आए। दोनों के बीच धीमी साझेदारी चल रही थी। इसका असर यह हुआ कि 16 ओवर के बाद आस्किंग रन रेट 9 करीब चला गया। हैदराबाद को जीत के लिए 24 गेंदों पर 35 रनों की जरूरत थी।

17वां ओवर लेकर आए शाहबाज अहमद ने बेयरस्टो को पहली ही गेंद पर आउट कर हैदराबाद की मुश्किलें बढ़ा दीं। वह यही नहीं रुके और अगली गेंद पर पांडेय को भी चलता कर हैदराबाद को और मुश्किल में डाल दिया।

शाहबाज के लिए आज का दिन इतना अच्छा था कि अपने इसी ओवर में उन्होंने अब्दुल समद (0)को आउट कर हैदराबाद को पांचवां झटका दिया। हैदराबाद ने अंतिम पांच ओवर में 27 रन बनाकर चार विकेट गंवाए। 3 ओवरों में उसे जीत के लिए 33 रनों की जरूरत थी। विजय शंकर (3) और जेसन होल्डर (4) विकेट पर थे।

अगला ओवर हर्षल पटेल लेकर आए। उन्होने इसमें सिर्फ 7 रन दिए और शंकर का विकेट लिया। अब हैदराबाद को 12 गेंदों पर जीत के लिए 27 रन चाहिए थे। सिराज यह ओवर लेकर आए और तीसरी ही गेंद पर होल्डर को आउट कर दिया।

राशिद खान (17 रन, 9 गेंद, 1 चौके, 1 छक्का) ने उनकी दूसरी गेंद पर छक्का जरूर लगाया था। अंतिम ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। राशिद ने अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाया लेकिन अगली वह रन आउट हो गए। अंतिम दो गेंदों पर सात रन चाहिए थे।

पांचवीं गेंद पर हर्षल ने शाहबाज नदीम (0) को भी चलता किया और इस तरह बेंगलोर ने 6 रनों के अंतर से मैच जीत लिया। बेंगलोर की ओर से शाहबाज अहमद ने तीन विकेट लिए जबकि सिराज और हर्षल को दो-दो सफलता मिली।

इससे पहले, बेंगलोर ने इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 149 रन बनाए। बेंगलोर की ओर से ग्लैन मैक्सवेल ने 41 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 59 रन और कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 33 रन बनाए।

हैदराबाद की ओर से जेसन होल्डर ने तीन विकेट और राशिद खान ने दो विकेट लिए जबकि भवनेश्वर कुमार, शाहबाज नदीम और टी. नटराजन ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, बेंगलोर की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और कोरोना वायरस के बाद वापसी कर रहे देवदत्त पडीकल सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए। पडीकल ने 13 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाए।

पडीकल के आउट होने के कुछ देर बाद बेंगलोर को शाहबाज अहमद के रूप में दूसरा झटका लगा जिन्होंने 10 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 14 रन बनाए। इसके बाद कोहली ने मैक्सवेल के साथ पारी आगे बढ़ाई और दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़े।

यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही कोहली अपना विकेट गंवा बैठे। कोहली के आउट होने के कुछ देर बाद ही राशिद ने एबी डीविलियर्स को आउट कर बेंगलोर की पारी लड़खड़ा दी। डीविलियर्स ने पांच गेंदों पर एक रन बनाए।

राशिद ने इसके बाद वाशिंगटन सुंदर को आउट कर बेंगलोर को पांचवां झटका दिया। वाशिंगटन ने 11 गेंदों पर एक चौके की मदद से आठ रन बनाए। नए बल्लेबाज के रूप उतरे डेनियल क्रिस्टियन को नटराजन ने अपना शिकार बनाया। क्रिस्टियन ने एक रन बनाए।

इसके बाद होल्डर ने काइल जैमिसन को आउट किया, जिन्होंने नौ गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए। एक तरफ जहां बेंगलोर के विकेट गिरते रहे तो वहीं दूसरे छोर से मैक्सवेल ने शानदार बल्लेबाज करते हुए टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि पारी की अंतिम गेंद पर वह होल्डर का शिकार बने।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment