IPL 2022: पंजाब किंग्‍स के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी राजस्‍थान रॉयल्‍स, जानें अहम बातें

: पंजाब किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच आईपीएल 2022 का 52वां मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। गुजरात को हराकर पंजाब के हौसले बुलंद हैं। रॉयल्‍स की कोशिश जीत की राह पर लौटने की होगी।

मुख्य बातें
  • पंजाब किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मुकाबला आज
  • मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा पंजाब-राजस्‍थान मैच
  • पंजाब के हौसले बुलंद है और राजस्‍थान रॉयल्‍स की कोशिश जीत की राह पर लौटने की होगी

मुंबई: राजस्‍थान रॉयल्स बल्लेबाजी की अपनी कमियों को दूर करके पंजाब किंग्स के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगा। रॉयल्स की टीम एक समय शीर्ष स्थान के लिये गुजरात टाइटन्स को कड़ी टक्कर दे रही थी, लेकिन हाल में उसका प्रदर्शन गड़बड़ा गया। वह कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन्स से हार झेलने के बाद अब पंजाब का सामना करेगा।

दूसरी तरफ पंजाब अंक तालिका में शीर्ष पर चल रहे गुजरात पर आठ विकेट की जीत से उत्साह से भरा है। मयंक अग्रवाल की अगुवाई वाली टीम प्लेऑफ की अपनी उम्मीदें बनाये रखने के लिये अपना विजय अभियान जारी रखना चाहेगी। राजस्थान अभी अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है और इसका मुख्य श्रेय जोस बटलर को जाता है, जिन्होंने अब तक वर्तमान टूर्नामेंट में सर्वाधिक 588 रन बनाये हैं। मुंबई के खिलाफ अकेले उन्होंने ही जिम्मा संभाला था जबकि कोलकाता के खिलाफ वह नाकाम रहे। राजस्थान यह दोनों मैच हार गया था।

राजस्‍थान के बल्‍लेबाजों को जिम्‍मेदारी लेने की जरूरत

शीर्ष क्रम के दो अन्य बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल और कप्तान संजू सैमसन टुकड़ों में ही अच्छा प्रदर्शन कर पाये हैं। इन दोनों को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। टीम नंबर चार पर भिन्न खिलाड़ियों को आजमाती रही है और यदि शिमरोन हेटमायर को इस स्थान पर उतारा जाता है तो उसके चोटी के चार बल्लेबाज किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

राजस्थान को पहले बल्लेबाजी करने की स्थिति में बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत है क्योंकि उसे चार में से तीन हार तब मिली जब उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर नहीं बनाया। राजस्थान का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है लेकिन पिछले दो मैचों में उसके गेंदबाज 158 और 152 रन के स्कोर का बचाव नहीं कर पाये थे। यह निश्चित तौर पर कम स्कोर था क्योंकि अभी टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, कुलदीप सेन और प्रसिद्ध कृष्णा ने प्रभावशाली गेंदबाजी की है।

रॉयल्‍स का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत

पंजाब के बल्लेबाजों के लिये रॉयल्स की गेंदबाजी का सामना करना आसान नहीं होगा। पंजाब की बल्लेबाजी में निरंतरता का अभाव है। शिखर धवन अभी टीम के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। लियाम लिविंगस्टोन और भानुका राजपक्षे ने भी बीच बीच में अच्छी बल्लेबाजी की है लेकिन उन्हें मिलकर अच्छा खेल दिखाना होगा।

जॉनी बेयरस्टॉ अभी अपनी ख्याति के अनुरूप विस्फोटक बल्लेबाजी नहीं कर पाये हैं जबकि अग्रवाल का बल्ला भी नहीं चल पा रहा है जो टीम के लिये चिंता का विषय है। पिछले मैच में पंजाब के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके गुजरात को 150 रन से कम स्कोर पर रोक दिया था। कगिसो रबाडा ने पिछले दो मैचों में चार-चार विकेट लेकर फॉर्म में वापसी की। पंजाब की तरफ से अर्शदीप सिंह ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की है। उन्होंने अधिक विकेट नहीं लिये हैं लेकिन किफायती गेंदबाजी की है।

टीम इस प्रकार हैं :

पंजाब किंग्स: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल (कप्तान), अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टॉ, राहुल चाहर, हरप्रीत बराड़, शाहरुख खान, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, ऋतिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व ताएदे, भानुका राजपक्षे, बेनी हॉवेल।

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैककॉय, अनुय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गरवाल, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर-नाइल, रासी वान डेर डूसन, डेरिल मिचेल।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment