आईपीएल: टाइटल स्पॅान्सर की होड़ में बाबा रामदेव की पतंजलि सबसे आगे

मुबंई। आईपीएल के 13वें सीजन को स्पॉन्सर कौन करेगा इस पर अभी सस्पेंस बना हुआ है। बता दें कि वीवो कंपनी ने इस बार आईपीएल के 13वें सीजन को स्पॅान्सर करने से मना कर दिया है। चीनी कंपनी वीवो के मना करने के बाद से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई नए स्पॉन्सर की तलाश में है। ऐसे में काफी सारी कंपनियों ने आईपीएल का टाइटल स्पॅान्सर बनने के लिए दिलचस्पी दिखाई है।

इस दौड़ में एमेजॉन, जियो, टाटा ग्रुप, अडानी ग्रुप, फैंटसी स्पोर्टस कंपनी ड्रीम 11, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, शामिल हैं। इसके साथ ही इस दौड़ मे योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पंतजलि का नाम भी सामने आ रहा है। इस बात की पुष्टि पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने अपने एक इंटरव्यू में की है। उन्होंने कहा कि “हम इस साल के लिए आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप पर विचार कर रहे हैं। हम पतंजलि ब्रांड को वैश्विक विपणन मंच देना चाहते हैं, इसलिए हम इस साल के लिए आईपीएल के प्रायोजन पर विचार कर रहे हैं। पतंजलि भारत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को एक प्रस्ताव बनाने पर विचार कर रही है।” लेकिन उनका यह भी मानना है कि, पतंजलि में एक मल्टीनेशनल ब्रांड के तौर पर स्टार पावर की कमी है।

बीसीसीआई ने आईपीएल 2020  के टाइटल स्पॉन्सरशिप राइट्स के लिए 10 अगस्त से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मांगे हैं साथ ही इच्छुक कंपनियां 14 अगस्त तक अपने आवेदन भेज सकती हैं। बता दें कि इस बार स्पॉन्सर चुनने के लिए टेंडर प्रक्रिया का पालन किया जाएगा, क्योंकि बोर्ड पारदर्शिता चाहता है। इनविटेशन  बिड के तहत नीलामी जीतने वाले को यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन का प्रायोजक नियुक्त किया जाएगा।

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने 8 अगस्त को वीवो के नाम वापस लेने के इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी थी। वीवो ने अपना बीसीसीआई के साथ का 5 साल का एग्रीमेंट तोड़ दिया है। यह एग्रीमेंट 2013 से लेकर 2021 तक का था। इस एग्रीमेंट के अनुसार वीवो तीन सीजन के लिए आईपीएल को स्पॉन्सर करता लेकिन वीवो ने पहले ही इस को तोड़ दिया। माना जा रहा है कि चीनी कंपनी वीवो ने यह कदम भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद के कारण उठाया है।

इसको लेकर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने शनिवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि, ‘मैं इसे वित्तीय संकट नहीं कहूंगा। यह एक छोटी सी बात है, जो अचानक हुई। केवल एक ही तरीका है कि आप इसका सामना कर सकते हैं कि पेशेवर रूप से मजबूत बने रहें। बड़ी चीजें रात भर में नहीं आती हैं और न ही केवल रात भर चलती हैं। लंबे समय तक की गई आपकी तैयारी ही नुकसान से बचाती है, जिससे आप सफलताओं के लिए तैयार हो जाते हैं।’

खबरों के अनुसार बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि स्पॉन्सरशिप के लिए बोली लगा सकती है अभी इस खबर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts