जयपुर कोरोना: एक व्यक्ति से व्यक्ति 25 लोगों को फैला संक्रमण

जयपुर. जयपुर के परकोटे का रामगंज इलाका शहर में कोरोना का एपिसेंटर बना हुआ है। बुधवार को यहां रहने वाले 13 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब तक इस इलाके में 26 संक्रमित मिल चुके हैं। यहां संक्रमण का पहला मामला ओमान से आए 45 साल के व्यक्ति में मिला था। वह 11 मार्च को ओमान से आया था। ओमान से लौटने के बाद मेडिकल टीम ने इस व्यक्ति को क्वारैंटाइन में रहने के लिए कहा था। लेकिन वह दोस्तों से मिलता रहा, मस्जिद जाकर नमाज पढ़ता रहा और शहर में घूमता रहा। 24 मार्च को इसे बुखार आया, तो एसएमएस अस्पताल की कोरोना ओपीडी में हिस्ट्री और लक्षण देखकर उसे भर्ती कर लिया गया। बाद में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही पूरा क्षेत्र अति संवेदनशील घोषित कर दिया गया है। प्रशासन ने पूरे इलाके को सील कर दिया है।

सभी संक्रमित युवक के परिवार वाले या परिचित

ओमान से आए व्यक्ति के संक्रमित होने का पता चलने के बाद प्रशासन ने उसके परिवार और मिलने-जुलने वाले लोगों को हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया था। अब तक जितने संक्रमित आए हैं, वह इनमें से ही हैंं। कुल 26 संक्रमित में से 10 इसके परिवार, 15 दोस्त और आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोग हैं। स्वास्थ्य विभाग को आशंका है कि संक्रमण की यह चेन और लंबी जा सकती है। जिन लोगों के संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनके परिवार को भी आइसोलेट किया गया है। साथ ही, उन लोगों से मिलने-जुलने वालों का भी पता लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग को परकोटे में कम्यूनिटी स्प्रेड की आशंका है।

जयपुर में 34 पॉजिटिव, 1970 लोगों को किया होम आइसोलेशन

वहीं, जयपुर में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 34 पहुंच गई है। अभी जयपुर में 1970 कोरोना संदिग्ध हैं, जिन्हें घरों में रहने के निर्देश हैं। इनमें अधिकांश विदेश से आए हैं या इनके संपर्क में आने वाले हैं। दूसरी तरफ जयपुर परकोटे की सभी सीमाएं सील कर दी हैं। अब परकोटे में सिर्फ पुलिस, चिकित्साकर्मियों और मीडिया समेत कुछ ही लोगों को एंट्री दी जाएगी। इसके अलावा परकोटा बाहरी लोगों के लिए बिल्कुल बंद रहेगा।

परकोटे की ड्रोन से निगरानी, गाड़ियों को भी किया जा रहा सैनिटाइज

परकोटे में लोगों से घर की छतों पर भी दूरी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। ड्रोन से इसकी निगरानी की जाएगी। निर्देशों का उल्लंघन करने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा। वहीं, प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग की जो गाड़ियां इस इलाके में जा रही है, उन्हें भी सैनिटाइज किया जा रहा है। राजस्थान में अब तक भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 26 संक्रमित थे, लेकिन बुधवार को 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद राज्य में सबसे ज्यादा पॉजिटिव जयपुर में हो गए हैं।

हेल्थ टीम के साथ गाली-गलौज ठीक नहीं
परकोटे में कोरोना सर्वे कर रही चिकित्सा विभाग की टीम के साथ अभद्रता के बाद एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। टीम के साथ गाली-गलौज की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी रिजवान के खिलाफ राजकार्य में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज किया है।

  • संक्रमित व्यक्ति से जिन 25 लोगों में संक्रमण फैल उसमें 10 उसके परिवार के लोग, 15 दोस्त और आसपास के रहने वाले हैं
  • जिस रामगंज इलाके में व्यक्ति रहता था उस इलाके को सील कर दिया था, वहां जाने वाली गाड़ियों को भी सैनिटाइज किया जा रहा

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

    Related posts

    Leave a Comment